कोरोना वायरस के खिलाफ दुनियाभर में जंग जारी है। इस बीच, अमेरिका से अच्छी खबर है। यहां न्यूयार्क के अस्पतालों में भर्ती Coronavirus मरीजों को डॉक्टर विटामिन सी (Vitamin C) की तगड़ी डोज दे रहे हैं। शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत करने वाले Vitamin C का चीन के डॉक्टरों ने भी कोरोना Coronavirus का इलाज करने में खासा इस्तेमाल किया था। इसके परिणाम भी अच्छे आए थे। न्यूयार्क के नार्थवेल हेल्थ अस्पताल के डॉ. एंड्रयू वेबर ने बताया कि वे Coronavirus के गंभीर मरीजों का इलाज शुरू होते ही 1500 MG विटामिन सी की डोज शिराओं के जरिये देते हैं। इसके बाद दिन में 3 से 4 बार और विटामिन सी की खुराक शरीर में पहुंचाई जाती है।

Vitamin C की अतिरिक्त खुराक देने का काम वुहान के झोंगनन अस्पताल के डॉक्टरों ने शुरू किया था। डाक्टरों ने पाया कि जिन मरीजों को अन्य दवाओं के साथ Vitamin C की मात्रा दी गई उनकी रिकवरी विटामिन सी न लेने वालों से बेहतर रही।

एक बार में 16 गुना खुराक

चीनी डॉक्टरों के इस अनुभव पर अमेरिकी डॉक्टर भी अमल कर रहे हैं। डॉक्टर वेबर ने अपने अनुभव बताया कि अमेरिका में एक वयस्क पुरुष को 90 और महिला को 75 मिलीग्राम रोजाना विटामिन सी की जरूरत होती है, लेकिन एक Coronavirus मरीज को इस मात्रा की सोलह गुना खुराक एक बार में दी जा रही है।

डॉ. वेबर के मुताबिक, Coronavirus मरीजों को Vitamin C के साथ मलेरिया की दवा हाइड्राक्सीक्लोरोक्वीन और एंटीबायोटिक एजिथ्रोमाइसीन दी जा रही है। इसके अलावा खून को पतला करने की भी दवाएं दी जा रही हैं।

डॉ. वेबर के अनुसार कोरोना संक्रमण का जब ज्यादा प्रकोप होता है तो शरीर में सेप्सिस बन जाता है। यह शरीर में Vitamin C की एकदम से कमी कर देता है। इससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बहुत क्षीण हो जाती है। इसे दुरुस्त करने के लिए Vitamin C की भरपूर मात्रा मरीज को दी जाती है।

आरेंज जूस के भाव आसमान पर

जबसे डाक्टरों ने Coronavirus के मरीजों के इलाज में विटामिन सी को कारगर पाया है तबसे दुनिया भर में आरेंज जूस की मांग बढ़ गई है। मांग बढ़ने से जूस के दाम भी बढ़ गए हैं। डाक्टरों का मानना है कि आरेंज जूस में मौजूद Vitamin C की भारी मात्रा न केवल मरीजों के लिए हितकर बल्कि इसके लगातार सेवन से बीमारी की चपेट में आने से बचा जा सकता है। इसी के चलते लोग डिब्बाबंद जूस के पीछे भाग रहे हैं। इधर कई जगह लाकडाउन ने भी कीमतों पर असर डाला है। बहरहाल इस मांग से आरेंज जूस के भाव बीस फीसद तक बढ़ गये हैं।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस