वॉशिंगटन Coronavirus Update : कोरोना महामारी से दुनियाभर में संक्रमित लोगों का मरने का आंकड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। विश्वभर में कोरोना से मरने वालों की संख्या अब तक 7.5 लाख के पार पहुंच गई, वहीं संक्रमित लोगों का वैश्विक आंकड़ा 2 करोड़ 10 लाख से ज्यादा हो गया है। दुनिया में कोरोना महामारी से इस समय अमेरिका, ब्राजील, भारत और रूस सबसे ज्यादा प्रभावित हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) से मिली जानकारी के अनुसार, बीते 24 घंटे के दौरान दुनियाभर में 2 लाख 76 हजार 398 नए मामले पाए गए। इस अवधि के दौरान 6,933 पीड़ितों ने दम तोड़ दिया। कोरोना से मरने वालों की वैश्विक संख्या सात लाख 52 हजार से ज्यादा हो गई है। फिलहाल विश्व में कोरोना संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले अमेरिका में हैं। अमेरिका में 54 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित पाए जा चुके हैं और 1.70 लाख से ज्यादा मरीजों की मौत हुई है। ब्राजील में भी कुछ ऐसी ही हालात हैं। यहां बीते 24 घंटे के दौरान 60 हजार 91 नए मामले पाए गए। इससे संक्रमित लोगों का कुल आंकड़ा 32 लाख से ज्यादा हो गया।

ब्रिटेन में मास्क नहीं पहना तो लगेगा ज्यादा जुर्माना

ब्रिटेन की सरकार ने सार्वजनिक परिवहन और दुकानों जैसे स्थानों पर मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है। साथ ही बार-बार उल्लंघन करने पर जुर्माना राशि बढ़ा दी गई है। अब अधिकतम 3,200 पौंड (करीब तीन लाख 14 हजार रुपये) तक जुर्माना लगाया जा सकता है। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा है कि अब ज्यादातर लोग नियमों का पालन कर रहे हैं। अर्थव्यवस्था को खोले जाने के अगले चरण के तहत और लोगों को काम पर लौटने की अनुमति दी जाएगी।

मेक्सिको में खोले गए मल्टीप्लैक्स

मेक्सिको की राजधानी मेक्सिको सिटी में कुछ पाबंदियों के साथ सिनेमाघरों को खोलने की मंजूरी दे दी गई है, यहां करीब बीते 4 माह से सिनेमाघर बंद थे। यह कदम ऐसे समय उठाया गया, जब देश में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या पांच लाख के पार पहुंच गई है। यहां कुल 55 हजार से ज्यादा पीड़ितों की जान गई है।

रूस : 5,065 नए मामले मिलने से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर नौ लाख 12 हजार हो गई। अब तक 15 हजार 498 पीड़ितों की जान गई है।

न्यूजीलैंड : 13 नए मामलों के साथ संक्रमितों की संख्या 30 हो गई। इस बीच आकलैंड शहर में लॉकडाउन 12 दिनों के लिए बढ़ा दिया गया है।

उत्तर कोरिया : दक्षिण कोरिया से सटे केयसोंग शहर में लॉकडाउन खत्म कर दिया गया है। यहां हजारों लोग कई हफ्तों से क्वारंटाइन में रखे गए थे।

दक्षिण कोरिया : इस कोरियाई देश में शुक्रवार को 103 नए मामले पाए गए। पिछले कई माह बाद एक दिन में सबसे ज्यादा नए संक्रमित पाए गए हैं।

ऑस्ट्रेलिया : बीते 24 घंटे के दौरान एक 20 वर्षीय युवक समेत 14 लोगों की मौत हो गई। इस देश के विक्टोरिया प्रांत में संक्रमण तेजी से फैल रहा है।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020