Coronavirus Update । ओमिक्रोन वेरिएंट के कारण भारत ही नहीं, बल्कि दुनिया के अधिकांश देशों में कोरोना संक्रमण के आंकड़ों में भयावह उछाल देखने को मिल रहा है। विश्व में कोविड-19 पर WHO के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्येयियस ने कहा कि बीते 7 दिन में दुनिया भर में 1.5 करोड़ नए केस दर्ज किए हैं, वहीं इस अवधि में 48 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट में खुलासा

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने अपनी ताजा कोरोना महामारी रिपोर्ट में जानकारी दी है कि बीते 7 दिन में नए कोरोनो वायरस संक्रमणों की संख्या में लगभग 55 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। रिपोर्ट के मुताबिक मरने वालों की संख्या स्थिर रही है। सिर्फ अफ्रीकी महाद्वीप में कोरोना संक्रमण की स्थिति में गिरावट देखने को मिली है, जबकि दुनिया के अन्य देशों में कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। अफ्रीका में कोविड के मामलों में करीब 11 फीसदी की गिरावट आई है।

WHO की चेतावनी, Omicron को हल्के में न लें

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए कई देशों में टीकाकरण अभियान चल रहा है लेकिन साथ ही दूसरी सच्चाई ये भी है कि दुनिया की एक बड़ी आबादी को कोरोना वैक्सीन का एक भी डोज नहीं लगा है। अफ्रीका की लगभग 85 प्रतिशत आबादी को अभी तक एक भी खुराक नहीं मिली है। पैन अमेरिकन हेल्थ ऑर्गनाइजेशन ने भी चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि ओमिक्रोन वेरिएंट को हल्के में लेना भारी बूल हो सकती है। इसे साधारण फ्लू मानने की गलती कभी न करें और सावधानी से कोरोना दिशा-निर्देशों का पालन करें।

WHO के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेबियस ने कहा कि बीते 7 दिन में कोरोना संक्रमण के लगभग 1.5 करोड़ मामले दर्ज किए गए हैं, जो एक सप्ताह में अब तक सामने आए मामलों की सबसे अधिक संख्या है। ओमिक्रॉन दुनिया में डेल्टा की जगह ले रहा है। ओमिक्रोन की वजह से उन लोगों में भी फिर से संक्रमण हो रहा है, जिन्हें पहले भी कोरोना हो चुका है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के मुताबिक 1 दिसंबर 2021 को 6 लाख 78 हजार मामले सामने आए थे वहीं 1 जनवरी 2022 को 17 लाख 72 हजार मामले सामने आए। 12 जनवरी 2022 को यह आंकड़ा बढ़कर करीब 28 लाख के करीब पहुंच गया। इस लिहाज से देखा जाए तो सिर्फ 12 दिनों में संक्रमित मरीजों की संख्या 9 लाख बढ़ गई है।

Posted By: Sandeep Chourey