नेपल्स Coronavirus Update । कोरोना वायरस के शुरुआती कहर को झेल चुके इटली में एक बार फिर कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ते जा रहा है। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक शनिवार को इटली में एक बार फिर कोरोना वायरस के कारण हालत बेकाबू होने लगे हैं। स्थानीय प्रशासन ने इसी कारण नेपल्स और फ्लोरेन्स समेत कई इलाकों को रेड जोन घोषित कर दिया गया।

देश में संक्रमण की स्थिति गंभीर

इटली में तेजी से संक्रमण बढ़ने के कारण स्थिति खतरनाक हो रही है और सभी अस्पताल मरीजों से भरे पड़े हैं। फिलहाल हालात कितने खराब हैं, इस बात का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि नेपल्स अस्पताल के टॉयलेट में एक बुजुर्ग व्यक्ति का शव मिला। इसका वीडियो वायरल होने के बाद यह अस्पताल काफी सुर्खियों में रहा। वायरल हो रहा ये वीडियो एंटोनियो कार्डारेली अस्पताल का है, जहां काफी संख्या में मरीजों की भीड़ दिखाई दे रही है, जिनकी सुध लेने वाला कोई नहीं है।

दक्षिणी इटली में स्थिति ज्यादा बेकाबू

दक्षिणी इटली में स्वास्थ्य व्यवस्था की स्थिति काफी खराब है क्योंकि यह इलाका उत्तरी इटली की तुलना में ज्यादा पिछला हुआ है और यहां स्वास्थ्य सुविधाओं की स्थिति भी काफी खराब है। पिछले 10 सालों में यहां 16000 स्वास्थ्य कर्मचारियों को हटा दिया गया। मार्च-अप्रैल में कोरोना विस्फोट के दौरान इटली के दक्षिण क्षेत्र पर ज्यादा असर नहीं पड़ा था। कैंपनिया क्षेत्र में स्थिति काफी खराब हो गई है। यहां एक अक्टूबर को अस्पतालों में मरीजों की संख्या 421 थी। शुक्रवार को यह संख्या अब तक बढ़कर 2,153 हो गई। यहां अभी 183 लोग वर्तमान में आइसीयू में हैं और मौत से जूझ रहे हैं।

एक लाख पर 650 संक्रमित मरीज

इटली में राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान के निदेशक जी रेज्जा ने कहा कि अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ना बेहद चिंताजनक है, इसलिए सख्त कदम उठाए गए हैं। देश में संक्रमण के नए मामलों की दर प्रति एक लाख लोगों पर 650 हो गई है। बीते 24 घंटे की बात की जाए तो यहां लगभग 41,000 नए मामले सामने आए है और 550 लोगों की मौत हो गई।

इटली में अब तक 44 हजार लोग मारे जा चुके

देश में कोरोना संक्रमण के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 44 हजार 139 हो गई है, वहीं अब तक संक्रमण के कुल 11 लाख से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। गौरतलब है कि दुनियाभर में कोरोना के पांच करोड़ 34 लाख से ज्यादा मामले सामने आ गए हैं और 13 लाख से ज्यादा लोगों की जान चली गई है।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस