जेनेवा। CoronaVirus Update: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर एक बार फिर चेतावनी जारी की है। WHO के मुताबिक विश्व के अधिकांश भागों में अभी भी कोरोना वायरस संक्रमण पर काबू नहीं पाया जा सका है। WHO ने ये भी चेतावनी दी कि आने वाले दिनों में कोरोना वायरस का संक्रमण और बढ़ेगा। ऐसे में इससे बचकर रहना जरुरी है।

शुक्रवार को एक प्रेस ब्रीफिंग में WHO के महानिदेशक मट्रेडोस एडहानम गेब्रेयेसेसने ने कहा है कि कोरोना महामारी ने दुनिया के कुछ सबसे धनी देशों की स्वास्थ्य व्यवस्था को बुरी तरह प्रभावित किया है। जबकि कुछ देशों ने मामूली साधनों के माध्यम से इस पर काबू पाया है। फिलहाल विश्व के अधिकांश देश इस पर काबू पाने में असफल रहे हैं और यह तेजी से फैल रहा है।

WHO प्रमुख ने कहा कि स्थिति ये है कि कोरोना वायरस महामारी अभी भी तेजी से फैल रही है। पिछले 6 सप्ताह के आंकड़ों पर नजर डालें तो कोरोना मरीजों की संख्या दोगुनी हो गई है। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के मुताबिक शनिवार तक कोरोना मरीजों की संख्या 1 करोड़ 25 लाख 7849 हो गई है जबकि मरने वालों का आंकड़ा 5 लाख 60460 तक पहुंचा गया है महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका है, जहां पर संक्रमित मरीजों की तादाद 31 लाख से ज्यादा है जबकि मृतकों की संख्या एक लाख 34 हजार से ज्यादा हो गई है।

फिलहाल पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। हालांकि कई देशों में कोरोना वायरस कमजोर होने के कारण वहां मरीजों के ठीक होने की दर भी बढ़ी है और मौत की दर कम हुई है। भारत में भी संक्रमितों मरीजों के ठीक होने की संख्या ने 5 लाख का आंकड़ा पार कर लिया। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक अभी तक भारत में 5 लाख 15 हजार 385 कोविड 19 संक्रमित मरीज ठीक हो चुके हैं। भारत में रिकवरी की दर 62.78% तक पहुंच गई है।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags