Covid-19 Omicron Subvariant: कोरोना महामारी का खतरा कम नहीं हो रहा है। भारत में जहां केस तेजी से बढ़ रहे हैं, वहीं रूस से आई खबर ने चिंता बढ़ा दी है। जानकारी के मुताबिक, रूस में ओमिक्रॉन का नया सब वैरिएंट मिला है जो तेजी से फैलता है। रूस में स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कोविड -19 ओमिक्रॉन स्ट्रेन का एक अधिक संक्रामक सब वैरिएंट रूस में मिला है। Rospotrebnadzor के सेंट्रल रिसर्च इंस्टीट्यूट फॉर एपिडेमियोलॉजी में जीनोम रिसर्च के प्रमुख कामिल खफीजोव ने बताया कि दो राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं ने BA.4 सबलाइन के वायरल जीनोम का पता चला है। इससे पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख ने मई में चेतावनी दी थी कि BA.4 और BA.5 के Omicron सबलाइनेज केस उन देशों में बढ़ रहे हैं जहां टीकाकरण कम हुआ है।

जानिए भारत की ताजा स्थिति

भारत में बीते 24 घंटों में कोरोना के 8,582 नए केस सामने आए हैं। अच्छी बात यह है कि किसी मरीज की मौत नहीं हुई है। एक्टिव केस 44,513 हो गए हैं।

Image

बीजिंग में फिर कोरोना विस्फोट की चेतावनी, शंघाई में बड़े पैमाने पर जांच

वही चीन से खबर है कि राजधानी बीजिंग में फिर कोरोना संक्रमण की विस्फोटक स्थिति होने की चेतावनी दी गई है। वहीं, मामले बढ़ने पर शंघाई में बड़े पैमाने पर कोरोना जांच की गई है। दरअसल, कोरोना संबंधी प्रतिबंधों को खत्म करने के बाद बीजिंग के आस पास कुछ इलाकों में बार और नाइटक्लब में भीड़ उमड़ रही है। इसी को देखते हुए सरकार की तरफ से यह चेतावनी दी गई है और गुरुवार को बीजिंग में कुछ पाबंदियां भी लगा दी गईं। बीजिंग के दो जिलों में कुछ एंटरटेनमेंट वाले स्थलों को बंद भी कर दिया गया है।

शनिवार को अधिकारियों ने कहा कि एक दिन पहले कोरोना के 61 मामले मिले थे। ये सभी लोग या तो हेवन सुपरमार्केट बार गए थे या वहां जाने वालों से किसी न किसी तरह जुड़े थे। अभी तक इस बार से जुड़े 115 संक्रमित मामले मिले हैं और उनके संपर्क में आए 6,158 लोगों की पहचान हुई है।

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close