Covid Hits North Korea: उत्तर कोरिया ने गुरुवार को पहली बार उसके देश में कोरोना वायरस के केस को स्वीकार किया। तानाशाह किम जोंग उन ने देशभर में लॉकडाउन लगाने की घोषणा की। दुनिया भर में बीते दो साल से कोविड के केस सामने आए, लेकिन उत्तर कोरिया ने कभी अपने देश में कोरोना का मरीज होने की बात नहीं स्वीकारी। इस बीच यहां आफत भरी खबर सामने आई है।

6 लोगों की मौत

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यहां रहस्यमयी बुखार से 6 लोगों की मौत हो गई। वहीं 1,87,000 लोगों को आइसोलेट किया गया है। फिलहाल पुष्टि नहीं हुई है कि यह रहस्यमयी बुखार क्या है। यह कोविड का कोई वैरिएंट भी हो सकता है। सरकारी मीडिया के हवाले से कहा कि फीवर से 6 लोगों की मौत हुई है। उत्तर कोरिया की सरकार ने कहा कि सभी मरीजों का इलाज किया जा रहा है। यह साफ नहीं है कि कौन-सा बुखार फैला है। जिस कारण मौतें हुई हैं।

दो साल बाद कोविड केस

उत्तर कोरिया में दो साल बाद कोविड का पहला मामला सामने आया है। मरीज राजधानी प्योंगयोंग में मिला है। सरकारी सूत्रों का कहना है कि मरीज ओमिक्रोन वायरस से संक्रमित है। राष्ट्रपति उन ने आपात बैठक में संक्रमण को रोकने और दवाओं के पर्याप्त इंतजाम के आदेश दिए हैं। लॉकडाउन के दौरान चीजों की सप्लाई के लिए सेना को जिम्मेदारी सौंपी गई है। बता दें नॉर्थ कोरिया की 2.5 करोड़ आबादी को कोरोना वैक्सीन नहीं लगी है। सरकार ने 30 लाख चीनी वैक्सीन और 20 लाख टीके यूएन प्रोग्राम के तहत नहीं लिए थे।

Posted By: Shailendra Kumar