Covid Returns: चीन, रूस, यूके, यूक्रेन, सिंगापुर जैसे देशों में कोरोना केस में तेजी से वृद्धि देखी गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ब्रिटेन में हालात सबसे ज्यादा खराब हैं। एक तरह से यहां हालात बेकाबू हो चुके हैं। ईस्ट यूरोप के कुछ अन्य देशों में यही हाल है। इस बीच, भारत में भी चिंता बढ़ गई है। कारण यह है कि दिल्ली समेत कुछ राज्यों में कोरोना के नए केस में वृद्धि देखी गई है। त्योहारों से ठीक पहले शुरू हुए इस ट्रेंड ने परेशानी बढ़ा दी है। सरकार के साथ ही आम जनता को उम्मीद है कि कोरोने वैक्सीन के 100 करोड़ डोज के बीच त्योहारों के कारण अर्थव्यवस्था में सुधार आएगा। डब्ल्यूएचओ के आपात कार्यक्रम के प्रमुख डॉ माइक रयान के मुताबिक, दुनिया के कई देशों में सर्दी का मौसम शुरू हो गया है और इसके साथ ही यूरोप समेत अन्य देशों में कोरोना मरीजों में वृद्धि चिंतित करने वाली है।

भारत में कोरोना के नए मामले में मामूली तेजी दिखाई दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शनिवार (23 अक्टूबर) के आंकड़ों के अनुसार, मामूली वृद्धि के साथ भारत ने पिछले 24 घंटों में कोरोना के 16,326 नए मरीज सामने आए हैं, जबकि 666 मरीजों की मौत हुई है। इस तरह भारत में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या 3,41,59,562 पहुंच गई है जबकि मरने वालों का आंकड़ा 4,53,708 हो गया है।

WHO ने बताया कारण, दी चेतावनी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक, कोरोने के केस कम होने के बाद कई देशों ने अपने यहां नियमों में छूट देना शुरू कर दिया था। ताजा मामलों में बढ़ोतरी उसका का एक कारण है। साथ ही चेतावनी जारी की गई है कि वैक्सीनेशन के बाद भी लोग शारीरिक दूरी और मास्क जरूरी जैसे नियमों का पालन करते रहें।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के ताजा अपडेट के अनुसार, यूके से सबसे अधिक नए मामले सामने आए हैं। यहां 14 फीसदी वृद्धि के साथ 2,83,756 नए मामले दर्ज हुए हैं। इसके बाद रूस है जहां 15 फीसदी वृद्धि के साथ 2,17,322 नए मरीज मिले हैं। यूरोपीय देशों में नए साप्ताहिक मामलों में 7 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। यूके में 17 जुलाई के बाद पहली बार 50,000 से अधिक मामले दर्ज हुएए हैं। यहां डेल्टा वैरिएंट के केस अधिक हैं।

जानिए रूस, यूक्रेन, सिंगापुर के हाल

रूस में तास समाचार एजेंसी ने शुक्रवार को कहा कि पिछले 24 घंटों में रूस में कोरोना के नए केस में 1,064 की वृद्धि हुई । महामारी की शुरुआत के बाद से यह नया रिकॉर्ड है। आशंका जताई गई है कि इस सप्ताह के अंत तक और अगले हफ्ते की शुरुआत तक मास्को में कोरोना महामारी चरम पर पहुंच जाएगी। नतीजतन, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी मास्को में 30 अक्टूबर से 7 नवंबर तक अवकाश की घोषणा की है। यूक्रेन ने पिछले 24 घंटों में रिकॉर्ड संक्रमण और मौत के केस सामने आए हैं। पिछले 24 घंटों में546 यूक्रेनियन मारे गए हैं, जो 19 अक्टूबर को रिपोर्ट किए गए 538 घातक घटनाओं के पिछले रिकॉर्ड से अधिक है।

एशिया में सिंगापुर में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है। गुरुवार को यहां 3,439 नए मामले दर्ज किए, जिससे देश में कुल संख्या 162,026 हो गई है।

Posted By: Arvind Dubey