वॉशिंगटन। वॉल्ट डिज्नी कंपनी अमेरिका, कनाडा और नीदरलैंड में 12 नवंबर को अपनी डिज्नी+ (Disney+) वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस शुरू करेगी। डिज्नी+ सर्विस एक हफ्ते बाद ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में भी लॉन्च की जाएगा। कंपनी ने एक बयान में कहा कि इन देशों में सर्विस के लिए 6 से 8 डॉलर प्रति माह (428 रुपए से 570 रुपए प्रतिमाह) के बीच होगी।

डिज्नी की नई सेवा में विशेष रूप से एवेंजर्स: एंडगेम, अलादीन और स्टार वार्स: द राइज ऑफ स्काईवॉकर सहित लेटेस्ट फिल्मों को स्ट्रीम होगी। इस सर्विस में डिज्नी की मौजूदा फिल्मों की लाइब्रेरी को भी यूजर देख सकेंगे। ईएसपीएन और थीम पार्कों के मालिक ने इस महीने की शुरुआत में घोषणा की थी कि वह अपनी तीन स्ट्रीमिंग सेवाओं, डिज़नी+, स्पोर्ट्स सर्विस ईएसपीएन+ और हुलु को प्रति माह 13 डॉलर (927 रुपए) की रियायती कीमत पर मुहैया कराएगा।

वह कीमत नेटफ्लिक्स इंक की सबसे लोकप्रिय प्लान की तरह हैं, जो एक साथ दो डिवाइस पर लाइव स्ट्रीमिंग देखने की इजाजत देता है। वीडियो स्ट्रीमिंग को लेकर आने वाले समय में गलाकाट प्रतियोगिता देखने को मिलेगी। Apple Inc, WarnerMedia की HBO Max और Comcast Corp की NBCUniversal नई सेवाओं को शुरू करने का प्लान कर रही हैं।

अमेरिकी ग्राहक तेजी से केबल टीवी को देखना बंद कर रहे हैं। मगर, अब उन्हें यह तय करना होगा कि वे डिजिटल ऑफरिंग के लिए कितना भुगतान करना चाहते हैं। डिज्नी+ सर्विस को ऐप्पल, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, रोकू और सोनी सहित अधिकांश प्रमुख मोबाइल और कनेक्टेड टीवी डिवाइस प्लेटफॉर्म पर देखा जा सकेगा। लॉन्च के बाद कंपनी को उम्मीद है कि दो साल के भीतर ही प्रमुख वैश्विक बाजारों में एड-फ्री सर्विस चलने लगेगी।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai

fantasy cricket
fantasy cricket