बीजिंग। चिकित्सा की दुनिया में टेक्नोलॉजी किस तरह क्रांतिकारी साबित हो रही है, इसकी एक और बानगी देखने को मिली है। चीन में विशेषज्ञों ने 5जी नेटवर्क की मदद से 200 किलोमीटर दूर बैठे चिकित्सकों को निर्देश देते हुए गॉल ब्लैडर (पित्ताशय) के ऑपरेशन में कामयाबी हासिल कर ली है। चीन में 5जी नेटवर्क संचालन का लाइसेंस प्राप्त कर चुकी कंपनी चाइना मोबाइल ने बताया कि पिछले हफ्ते उत्तरी चीन के हुबेई प्रांत में लगभग एक घंटे में इस ऑपरेशन को अंजाम दिया गया। इस दौरान पूरी व्यवस्था को 5G नेटवर्क से जोड़ा गया था।

ताहे हॉस्पिटल की शेनोंगजिया स्थित शाखा में ऑपरेशन को अंजाम दिया गया। वहां से इसका लाइव फीड (सीधा प्रसारण) शियान शहर स्थित ब्रांच में बैठे विशेषज्ञों के पास भेजा जा रहा था। 5G टेक्नोलॉजी की तेज गति की मदद से दोनों तरफ के चिकित्सक एक-दूसरे से बिना बाधा के संपर्क में बने रह सके। चाइना मोबाइल के अधिकारी गुई कनपेंग ने कहा, '5G टेक्नोलॉजी में बिना अटके फोटो और वीडियो का आदान-प्रदान सुनिश्चित होता है। इसकी मदद से किसी जटिल ऑपरेशन की स्थिति में दूर-दूर बैठे हुए कई डॉक्टर साथ मिलकर अपनी विशेषज्ञता का प्रयोग कर सकते हैं।'

5G के विस्तार में लगा है चीन

मनोरंजन, परिवहन और स्वास्थ्य सेवा से जुड़े सेक्टरों में बढ़ती मांग को देखते हुए चीन 5G नेटवर्क को विस्तार देने की दिशा में प्रयास कर रहा है। हुबेई प्रांत में 300 से ज्यादा 5G बेस स्टेशन बनाए गए हैं, जिनकी मदद से यहां के लगभग सभी शहर पूरी तरह 5G कवरेज से लैस हो गए हैं। चीन की राजधानी बीजिंग में 5G के 4,300 बेस स्टेशन स्थापित किए गए हैं। 5G नेटवर्क में डाउनलोड की स्पीड 4G की तुलना में 10 से 100 गुना तक ज्यादा रहती है।

Posted By: Neeraj Vyas