वाशिंगटन। भारत द्वारा अमेरिकी वाहनों पर लगाए जा रहे आयात शुल्क को लेकर एक बार फिर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नाराजगी जताई है। ट्रंप ने कहा कि यूएस मोटरसाइकिलों पर भारत द्वारा लिया जा रहा 50 फीसदी आयात शुल्क 'अस्वीकार्य' है। हालांकि हाल ही में भारत द्वारा यूएस की प्रतिष्ठित मोटरसाइकिल हार्ले डेविडसन पर लगने वाला 100 फीसदी आयात शुल्क कम करते हुए 50 फीसदी कर दिया गया है, बावजूद इसके ट्रंप ने इस पर तल्खीभरा बयान दिया है।

ट्रंप ने कहा कि अमेरिका वो बैंक है जिसे हर कोई 'लूटना' चाहता है। उन्होंने ये भी जोड़ा कि उनकी लीडरशिप में अमेरिका को कोई भी मूर्ख नहीं बना सकता है।

सोमवार को CBS न्यूज को दिए एक इंटरव्यू में ट्रंप ने कहा कि 'हम बेवकूफ देश नहीं हैं। आप भारत को देखो, पीएम नरेंद्र मोदी मेरे बहुत अच्छे दोस्त हैं। आप देखें उन्होंने क्या किया। मोटरसाइकिल पर 100 फीसदी टैक्स लगा दिया। हम उनसे कोई शुल्क नहीं लेते हैं। मैंने इसे लेकर पीएम मोदी से बात की तो उन्होंने शुल्क कम करते हुए 50 फीसदी किया।' ट्रंप ने कहा कि हार्ले डेविडसन पर लगने वाला टैक्स जीरो किया जाना चाहिए।

ट्रंप ने कहा कि जब हम यहां से मोटरसाइकिलें भेजते हैं तो 100 फीसदी टैक्स लगता है लेकिन जब वह अपने देश से हमारे यहां मोटरसाइकिलें भेजते हैं तो हम कोई टैक्स नहीं लगाते हैं। हमारा व्यापार घाटा 800 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गया है।

Posted By: Neeraj Vyas