Doughnut UFO: स्विट्जरलैंड के ज्यूरिख में एक फोटोग्राफर रात को फोटोज क्लिक कर रहे थे। तब उन्हें आकाश में कुछ गोलाकार प्रकाश दिखाई दिया। उन्होंने कैमरा जूम करके देखा तो रोशनी काफी देर तक जाती दिखी। फिर अचानक गायब हो गई। फोटोग्राफर ने इसकी जानकारी ट्वीट कर दी। वह उड़नखटोले का नाम डोनट यूएफओ रखा। ये मामला 8 नवंबर का है। तब नासा के चार एस्ट्रोनॉट धरती पर लौट रहे थे।

ट्विटर पर Eavix1Eavix ने पिक्चर शेयर की है। हालांकि बाद में उन्होंने ट्वीट को डिलीट कर दिया। एक ब्रिटिश मीडिसा संस्थान ने स्क्रीनशॉट सेफ कर लिया। जिसमें चार तस्वीरों को एक सेट नजर आ रहा है। इसमें डोनट यूएफओ की फोटोज हैं। फोटोग्राफर को लगा कि उसने स्पेसएक्स के एंडेवर कैप्सूल को देखा है। जिससें अंतरिक्ष यात्री वापस आ रहे थे, लेकिन जब कैमरा जूम किया तो कुछ अलग ही नजर आया।

नीदरलैंड्स के लीडेन यूनिवर्सिटी के रिसर्चर मार्को लांगब्रोएक ने कहा, 'अमेरिका और कुछ खाड़ी से सटे शहरों के लोगों ने स्पेसएक्स एंडेवर कैप्सूल को लौटते हुए देखा है।' इस लिए यह कहना कठिन है कि ज्यूरिख में किसी ने इसे देखा है। अगर एंडेवर उस तरफ जाता, तब वह धरती के अंधेरे वाले हिस्से में रहता। इस लिए दिखाई नहीं देता।

मैसाचुसेट्स में हार्वर्ड-स्मिथसोनियम सेंटर फॉर एस्ट्रोफिजिक्स के साइंटिस्ट जोनाथन मैकडॉवेल के अनुसार यह डोनट यूएफओ रॉकेट का ऊपरी भाग था, यानी सबसे छोटा भाग जिसका उपयोग एक शिल्प को कक्षा में ले जाने के लिए उपयोग किया जाता है। वहीं जल रहा हो, जिसे फोटोग्राफर ने यूएफओ समझ लिया। मैकडॉवेल ने कहा कि तस्वीरों के लिए एक सटीक समय सीमा के बिना, रहस्यमय रोशनी को किसी भी ज्ञात वस्तु से बांधना मुश्किल है, जो उस रात आकाश में थी।

Posted By: Sandeep Chourey

  • Font Size
  • Close