लंदन। जूनियर हेल्थ मिनिस्टर हेलेन वाटली ने सोमवार को कहा कि ब्रिटिश लोगों को कम खाना खाना चाहिए। दरअसल, मोटापे की वजह से कोरोना वायरस से मृत्यु होने का खतरा बढ़ जाता है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों का बॉडी मास इंडेक्स (BMI) 40 से ज्यादा है, उनके कोरोना संक्रमण की वजह से होने वाली मौत का खतरा दोगुना हो जाता है। दरअसल, ब्रिटेन में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं।

इसे देखते हुए ब्रिटेन ने लोगों को स्पेन की यात्रा नहीं करने की सलाह दी है। इसके साथ ही स्पेन को भी सुरक्षित देशों की सूची से हटा दिया है। परिवहन विभाग ने शनिवार देर शाम एक बयान जारी कर चेतावनी दी कि स्पेन से लौटने वाले व्यक्तियों को खुद को क्वारेंटाइन करना होगा। स्पेन में पिछले दो दिन में कोरोना संक्रमण के 900 से अधिक नए मामले सामने आए है। अधिकारियों ने आगाह किया है कि देश में संक्रमण के प्रकोप का दूसरा दौर शुरू हो सकता है, जहां वायरस की वजह से 28,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

बताते चलें कि यूरोप में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला देश ब्रिटेन है, जहां लगभग 3 लाख मामले सामने आ चुके हैं। इस महामारी की वजह से अब तक 45,800 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। दुनियाभर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या 1.63 करोड़ हो चुकी है, जबकि अब तक 94 लाख लोग बीमारी से उबर चुके हैं। मृतकों की संख्या 649 हजार के पार पहुंच गई है।

दुनियाभर में प्रमुख रूप से 150 से अधिक वैक्सीन पर काम चल रहा है। इनमें से अधिकतर वैक्सीन अभी प्री-क्लीनिकल ट्रायल तक ही पहुंची है। बहुत कम वैक्सीन ऐसी हैं, जो दूसरे या तीसरे चरण में हैं।

Posted By:

  • Font Size
  • Close