Facebook earnings: दूसरों की निजी जानकारी, फोटो और वीडियो से कमाई कैसे करना है, यह फेसबुक ने साबित कर दिया है। आज हर कोई अपनी हर गतिविधि सबसे पहले फेसबुक पर शेयर करता है और यही मार्क जकरबर्ग की कमाई का सबसे बड़ा जरिए बन गया है। Facebook द्वारा जारी तिमाही आंकड़ों के अनुसार, पिछली 5 तिमाहियों के दौरान अमेरिका और कनाडा में इसका प्रति ग्राहक औसत राजस्व (ARPU) 157.41 डॉलर यानी करीब 11 हजार रुपए रहा है। हालांकि एशिया प्रशांत क्षेत्र में कमाई कम हुआ और यहां आंकड़ा 15 डॉलर यानी करीब एक हजार रुपए प्रति ग्राहक रहा। शनिवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, Facebook अपने अमेरिकी ग्राहकों से सबसे ज्यादा कमाई कर रही है। यह यूरोपीय ग्राहकों के मुकाबले करीब 3 गुना अधिक है। यूरोप में प्रति ग्राहक औसत राजस्व 50.73 डॉलर (करीब 3500 रुपए) है।

अमेरिका की प्रति व्यक्ति खपत यूरोप से 80 फीसदी ज्यादा है। यही कारण है कि Facebook को अमेरिका से प्रति व्यक्ति अधिक रेवेन्यु प्राप्त हो रहा है। बता दें, 162 करोड़ यूजर्स रोज Facebook चलाते हैं, जबकि 240 करोड़ यूजर्स प्रति महीने इस प्लेटफॉर्म पर एक्टिव रहते हैं। अभी हाल में Facebook के एक लीक डॉक्यूमेंट के हवाले से खुलासा किया गया था कि किस तरह से कंपनी के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ग्राहकों की निजी सूचना का प्रयोग सौदेबाजी के लिए करते हैं।

यह रिपोर्ट कुल 7000 पन्नों की थी। इनमें से 4000 Facebook के अंदरूनी कम्यूनिकेशन से संबंधित थे, जिनमें ई-मेल्स, वेब चैट, नोट्स, प्रजेंटेशंस और स्प्रेड शीट को शामिल किया गया था। मोटेतौर पर यह सूचना 2011 से 2015 के बीच की थी। इसमें से करीब 1,200 पेज अत्यंत गोपनीय की श्रेणी में रखे गए थे। इस दौरान एनबीसी ने बताया था कि Facebook ने दूसरे एप्स के साथ ग्राहकों की निजी सूचना भी साझा की है।

Posted By: Arvind Dubey