वियना। मां तो मां होती है, फिर वह चाहें इंसान हो या जानवर। उसका स्नेह बच्चों से सहज ही होता है। वियना के एक चिड़ियाघर में एक अजीब और दुर्लभ प्रेम का मामला सामने आया है। यहां एक मादा ऑरेंगुटेन ने जिस तरह का व्यवहार दिखाया, उसकी दुनियाभर में लोगो ने तारीफ की है। दरअसल, यहां गैमा कोपलैंड अपने बेटे को दूध पिलाने के लिए ऑरेंगुटेन के बाड़े के पास बैठ गई। इस दौरान मादा ऑरेंगुटेन उसके पास आई और शीशे की दीवार के पीछे बैठ गई। मानो वह कह रही हो कि क्या गैमा को कोई मदद की जरूरत है।

वह एक बार गैमा का मुंह देखती और एक बार बच्चे का मुंह देखती। ऐसा उसने कई बार किया। वह करीब आधे घंटे तक गैमा के पास ही बैठी रही और उसके हाव-भाव ऐसे थे मानो वह कहना चाह रही हो कि मैं तुम्हारे बेटे को गोद ले लेती हूं। मैं तुम्हारी कोई मदद कर देती हूं। हालांकि, दोनों के बीच में शीशे की दीवार होने की वजह से मादा ऑरेंगुटेन ऐसा नहीं कर पा रही थी। इस दौरान उसने कई बार शीशे पर हाथ मारा।

बाद में वह ऑरेंगुटेन उनके पास लेट गई। इस भावुक पल को गैमा के पति ने मोबाइल में कैद कर लिया और यह वीडियो व तस्वीर इंटरनेटर पर वायरल हो रही है। गैमा ने अपने फेसबुक पोस्ट में इस पूरे घटनाक्रम को बहुत ही भावुक तरीके से लिखा है। उनकी इस कहानी को करीब 50 लाख से ज्यादा लोगों ने पढ़ा है। उन्होंने कहा कि आप इस तरह के नजारे को कितनी बार देखते हैं? शायद कभी नहीं!

इस घटना ने और पूरे अनुभव ने गैमा को एक अच्छे काम के लिए प्रेरित किया है। अपने फेसबुक पोस्ट के जरिये वह दर्शकों से बोर्नियो ऑरंगुटन रेस्क्यू (Borneo Orangutan Rescue) को दान करने की अपील कर रही हैं। यह संगठन इन गंभीर रूप से संकटग्रस्त जानवरों को बचाने के लिए काम कर रहा है, जिनकी संख्या प्राकृतिक पर्यावास के खत्म होने और अवैध शिकार के कारण तेजी से कम हो रही है।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai

fantasy cricket
fantasy cricket