मॉस्को fire accident in hospitalडॉक्टरों को ईश्वर का दूसरा रूप ऐसे ही नहीं कहा जाता है। इसका एक उदाहरण रूस के ब्लागोवेश्चेंस्क शहर में देखने को मिला, जब यहां एक पुराने अस्पताल में भीषण आग लग गई, फिर भी डॉक्टोरों ने दिल के एक मरीज का ऑपरेशन कर उसकी जान बचा ली। स्थानीयम मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक रूस में जार युग के एक अस्पताल में आग लगने के बावजूद डॉक्टरों ने दिल का सफल ऑपरेशन किया। मिली जानकारी के मुताबिक जिस समय अस्पताल में डॉक्टर दिल के मरीज का ऑपरेशन कर रहे थे, उसी समय अस्पताल की छत पर भीषण आग लग गई।

इस दौरान अस्पताल में अफरा-तफरी मच गई और लोग अपनी जान बचाने के लिए अस्पताल छोड़कर भागने लगे, लेकिन ऑपरेशन थिएटर में मरीज का ऑपरेशन कर रहे डॉक्टरों ने अपनी जान को जोखिम में डालकर भी दिल का ऑपरेशन जारी रखा और आखिरकार मरीज की जान बचा ली।

ऑपरेशन रूम में भी भर गया था धुआं

रूस में यह घटना सुदूर पूर्वी शहर ब्लागोवेश्चेंस्क की है। फायर ब्रिगेड के अधिकारियों ने बताया कि मरीज को बचाने के लिए तत्काल ऑपरेशन रूम से धुएं को निकालने के लिए फैन का इस्तेमाल किया और बिजली आपूर्ति चालू रखने के लिए अगल से केबल लगाई गई। रूस के आपातकालीन मंत्रालय ने कहा कि 8 डॉक्टरों और नर्सों की टीम ने तकरीबन दो घंटे में यह ऑपरेशन पूरा किया। ऑपरेशन खत्म होने के तत्काल बाद मरीज को दूसरे अस्पताल में शिफ्ट किया गया और फिलहाल मरीज की हालत ठीक है।

मरीज को बचाना हमारी पहली जिम्मेदारी

स्थानीय मीडिया से बातचीत में सर्जन वैलेंटीन फिलाटोव ने कहा कि मरीज को बचाने के अलावा हम कुछ नहीं कर सकते थे। चलते ऑपरेशन को बीच में छोड़ना संभव नहीं था। हमें एक व्यक्ति को बचाना था। हमने सब कुछ बहुत ही उच्च स्तर पर किया। उन्होंने कहा कि यह ओपेन हर्ट सर्जरी थी और पूरी तरह से सफल रही। अब मरीज पूरी तरह से सुरक्षित है।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Assembly elections 2021
Assembly elections 2021
 
Show More Tags