Firing At LAC After 45 years: भारत ने मंगलवार को चीन के उस आरोप का खंडन किया कि भारतीय सेना ने सोमवार को वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) को पार किया। भारत ने स्पष्ट किया कि भारत ने सीमा उल्लंघन नहीं किया है और भारत कभी युद्ध नहीं चाहता है। इससे पहले चीन ने भारतीय सेना पर वास्तविक नियंत्रण रेखा के उल्लंघन के साथ ही फायरिंग का आरोप लगाया था। एलएसी पर 45 साल बाद फायरिंग हुई है।

भारतीय सेना ने कहा, यह पीएलए ही है जो सैन्य और राजनयिक स्तर पर चल रही बैठकों के दौरान भी समझौतों का उल्लंघन कर रहा है। 7 सितंबर को भी चीनी सैनिक ही एलएसी पर भारतीय फॉरवर्ड पोजीशन के करीब पहुंचने का प्रयास कर रहे थे, जब समझाने पर भी वे नहीं मान रहे थे तब चीनी सेना ने ही अपने सैनिकों को रोकने के लिए हवा में कुछ राउंड फायर किए थे। इस तरह उकसाने के बावजूद हमारे सैनिकों ने संयम का परिचय दिया और जिम्मेदारीभरा व्यवहार किया। हम शांति, अखंडता और संप्रभुता बनाए रखने के लिए कटिबद्ध हैं।

चीन सरकार के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स ने चीनी सैन्य प्रवक्ता के हवाले से जारी बयान में आरोप लगाया कि भारतीय सेना ने गैरकानूनी तरीके से पैंगोंग झील के दक्षिणी तट पर सोमवार को एलएसी का उल्लंघन किया। भारतीय सैनिकों द्वारा पीएलए के गश्ती दल पर चेतावनी भरी फायरिंग करने के बाद चीनी सैनिकों को जवाबी कार्रवाई के लिए मजबूर होना पड़ा। इसके बाद चीन ने कहा, हम भारतीय पक्ष से आग्रह करते हैं कि इस तरह की कार्रवाई को तुरंत रोकें।

सूत्रों के मुताबिक, पैंगोंग झील के दक्षिण किनारे पर चीनी सैनिकों ने घुसपैठ की कोशिश की थी। भारतीय सैनिकों ने चेतावनी दी, लेकिन रुकने के बजाय उन्होंने फायरिंग कर दी। इस पर भारतीय सैनिकों ने भी जवाबी फायरिंग की। वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर लगभग चार दशक बाद पहली बार गोली चली है।

भारत और चीन के बीच सीमा पर जारी तनाव को कम करने के प्रयास लगातार जारी है और इसी के चलते रविवार को दोनों पक्षों के बीच बातचीत हुआ। चुशूल के पास ब्रिगेड स्तर की बातचीत का कोई ठोस परिणाम नहीं निकला। इससे पहले मॉस्को में भारत के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और चीन के रक्षामंत्री वेई फेंगे के बीच बातचीत हुई थी। 10 सितंबर को विदेश मंत्री एस जयशंकर और चीनी विदेश मंत्री वांग यी के बीच मुलाकात होने वाली है।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020