लंदन। जब भी खाने को रखने की बात आती है, तो अक्‍सर अजीबो-गरीब सलाहें आपको मिलती होंगी। कई लोगों को लगता होगा कि फ्रिज में चीजों को रखने से वे ताजी बनी रहेंगी। मगर, ऐसा नहीं है। खाने पीने की हर चीज फ्रिज में रखने लायक नहीं होती है।

कुछ चीजों को यदि आप फ्रिज से दूर ही रखेंगे, तो वे बेहतर रहेंगी। जानते हैं ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में जिन्‍हें आपको फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। बावजूद इसके हममें से कई लोग उन्‍हें फ्रिज में ही रखते हैं।

ब्रेड : फ्रिज में ब्रेड रखने से वे जल्‍दी सूख जाती हैं। उन्‍हें ठंडी और सूखी जगह पर रखें। ब्रेड बिन या ब्रेड बैग इसके लिए सबसे अच्‍छी जगह है।

खरबूजा : गर्मी में ठंडे खरबूजे से अच्‍छा और कुछ नहीं लगता है। मगर, इसे काटने से पहले कहीं और रखें। हालांकि, उसे काटने के बाद उसे क्लिंग फिल्‍म में लपेटकर फ्रिज में रखना चाहिए।

केले : केलों को खरीदकर लाने के बाद उसे सीधे फ्रिज में रखने से पहले कुछ दिन ठहरें। दरअसल, केले ट्रॉपिकल क्‍लाइमेट से आते हैं और उनकी कोशिकाओं में ठंड से बचाव के लिए कोई प्राकृतिक प्रतिरक्षा नहीं होती है।

टमाटर : चेरी या सलाद के लिए ठंडे टमाटर अच्‍छे लगते हैं इसके लिए आप भी उन्‍हें फ्रि‍ज में रखते होंगे। मगर, फूड एंड कुकिंग बुक में हेरोल्‍ड मैक ने बताया है कि फ्रिज में टमाटर को रखने पर फल के अंदर की मेंब्रेन क्षतिग्रस्‍त हो जाती है। इसके कारण उसका स्‍वाद और रंग बदल जाता है।

आलू : फूड स्‍टैंडर्ड एजेंसी के अनुसार, आलू एक मात्र ऐसा फूड है, जिसे कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए क्‍योंकि यह नुकसान दायक होता है।

केक : केक को एयरटाइट कंटेनर में कुछ दिनों तक रखना बेहतर होता है। यदि उस पर ताजी क्रीम है, तो निश्‍िचत रूप से उसे फ्रिज में नहीं रखें। केक यदि ठंडा नहीं हो, तो उसका स्‍वाद ज्‍याद अच्‍छा होता है।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai

  • Font Size
  • Close