Greece Earthquake: भारत के साथ ही नेपाल और पाकिस्तान में में एक के बाद एक महसूस किए जा रहे है। इस बीच ताजा खबर ग्रीस से है। यहां 5.5 तीव्रता का तगड़ा भूकंप आया है। सुनामी अलर्ट जारी किया गया है और समुद्र किनारे रहने वाले हजारों लोगों ऊपरी स्थानों पर जाने के लिए कहा गया है। भूकंप का केंद्र क्रेते में रहा। यूरोपियन-मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर (EMSC) के अनुसार, भूकंप सोमवार को स्थानीय समयानुसार देर रात 1.25 बजे ग्रीस में साइटिया के उत्तर-पूर्व में 60 किमी (37 मील) की दूरी पर आया। भूकंप का केंद्र जमीन से 80 किलोमीटर नीचे था। अच्छी खबर यह है कि अब तक किसी तरह के नुकसान या किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

Image

बताया जा रहा है कि भूकंप उत्तरी अफ्रीका तक महसूस किया गया है। स्थानीय मीडिया रिपोर्टों का कहना है कि भूकंप के तुरंत बाद क्रेते में लोग सड़कों पर उतर आए। सूचनाओं की बाढ़ और आदान-प्रदान के कारण मोबाइल नेटवर्क भी जाम हो गया।

भारत में लगातार भूकंप

बता दें, बीते दिनों भारत, नेपाल और पाकिस्तान में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भारत में भूकंप की आखिरी खबर 16 नवंबर को आई थी। तब हिमाचल प्रदेश में 4.5 तीव्रता के झटके महसूस किए गए थे। इससे पहले दिल्ली-एनसीआर, यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में झटके महसूस हुए थे। भूकंप का केंद्र नेताल थे, जहां कई कच्चे मकान ढह गए थे। तब भूकंप की तीव्रता 6.8 रही थी। 12 नवंबर रात को महसूस हुए इन झटकों से लोग सहम गए थे। बड़ी संख्या में लोग घरों से बाहर निकल आए थे। नेपाल में छह लोगों की मौत हुई थी। अच्छी बात यह रही कि भारत में कोई हताहत नहीं हुआ, ना ही किसी तरह का नुकसान हुआ। लगातार आते भूकंप के बाद सरकार भी अलर्ट पर है और भूकंप केंद्र खोले जा रहे हैं।

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close