टेक्सास। Guinness World Records ये दुनिया किसी अजूबे से कम नहीं है और इसमें रहने वाले कुछ इंसान भी कभी-कभी ऐसे विलक्षण गुणों से खान हैं, जो पूरी दुनिाय को अचंभित कर देते हैं। अब अमेरिका की एक 17 वर्ष की लड़की के नाम दुनिया के सबसे लंबे पैर होने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज किया गया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक टैक्सास की रहने वाली मैका क्यूरिन के पैरों की लंबाई लगभग डेढ़ मीटर है। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की किशोर श्रेणी में भी यह रिकॉर्ड दर्ज भी दर्ज हुआ है। क्यूरिन की कुल लंबाई 6 फीट 10 इंच है। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की आधिकारिक वेबसाइट ने बताया है कि मैका क्यूरिनबायां पैर 135.267 सेमी (53.255 इंच) लंबा है, जबकि उसका दायां पैर 134.3 सेमी (52.874 इंच) है। वेबसाइट ने बताया कि उसके पैर उसकी कुल ऊंचाई का 60 प्रतिशत है। गौरतलब है कि उनके परिवार में सभी सदस्यों की लंबाई औसत ही है, लेकिन मैका क्यूरिन की लंबाई सबसे ज्यादा है।

रूसी महिला का तोड़ा रिकॉर्ड

मैका क्यूरिन ने रूस की एकातेरिना लिसिना से विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया। 2017 में लिसिना 6 फीट 8.77 इंच की ऊंचाई के साथ दुनिया की सबसे लंबी महिला पेशेवर मॉडल होने का गिनीज रिकॉर्ड बनाया था। उनके बाएं पैर की लंबाई 132.8 सेमी और दाएं पैर की लंबाई 132.2 सेमी मापी गई थी। गौरतलब है कि क्यूरिन टिकटॉक पर भी एक्टिव हैं। ऐसे में 2018 में उन्हें अपने पैरों की लंबाई का अहसास हुआ था, जब उन्हें अपने साइज की लेगिंग नहीं मिल पा रही थी। तब उनसे किसी ने कहा था कि क्या वह कस्टमाइज लेगिंग लेना चाहती हैं। इसके तुरंत बाद उन्होंने अपने पैरों को मापा और गिनीज बुक के लिए आवेदन कर दिया।

मॉडलिंग करना चाहती है मैका क्यूरिन

मैका क्यूरिन गिनीज बुक के साथ बातचीत में कहा कि अधिक लंबाई होने के कई फायदे भी हैं और नुकसान भी। उन्होंने कहा कि ऐसी शारीरिक बनावट होने से उन्हे गर्व है। इस रिकॉर्ड को हासिल करने के बाद कॉलेज जाने और दुनिया की सबसे बड़ी पेशेवर मॉडल होने का रिकॉर्ड हासिल करने की उम्मीद कर रही हैं।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020