हनोई। दुनियाभर में कोरोना वायरस का खौफ फैला हुआ है। इस वायरस ने अब तक 20 हजार से ज्यादा लोगों की जान ले ली है और दुनियाभर में करीब साढ़े चार लाख से ज्यादा लोग इस वायरस से संक्रमित हैं। इस बीच इसके खौफ को खत्म करने के लिए हनोई में एक शेफ ने अनोखा तरीका इजाद किया है। उसने कोरोना वायरस की थीम पर एक बर्गर तैयार किया है। वियतनाम के शेफ होआंग तंग का कहना है कि अगर आप इस वायरस को हराना चाहते हैं, तो इसे खा डालिए। बहरहाल, इस बर्गर की तस्वीर अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।

वियतनामी राजधानी में इस वायरस के खिलाफ लोगों के मनोबल बढ़ाने के लिए हरे कोरोना वायरस की थीम के बर्गर बनाकर बेचे जा रहे हैं। शेफ होआंग तुंग और उनकी टीम अब अपना दिन हरे बर्गर बन्स को बनाने में बिता रही है, जिसके ऊपर छोटे-छोटे क्राउन्स बने हैं, जो वायरस को माइक्रोस्कोप से देखने में पता चलते हैं। शेफ ने मजाक में अपनी दुकान पर कहा कि अगर आप किसी चीज से डरते हैं, तो आपको इसे खाना चाहिए। तुंग ने कहा कि इसलिए कि वायरस के आकार में बर्गर खाने के बाद कोरोनोवायरस डरावना नहीं लगेगा।

इस तरह का विचार, इस महामारी के दौरान दूसरों को खुशी देता है। वियतनाम में व्यवसायों की बढ़ती संख्या के बावजूद, इस दुकान ने एक दिन में लगभग 50 से ज्यादा बर्गर बेचे हैं, जो वायरस के प्रकोप फैलने के कारण बंद होने के लिए मजबूर हो गए हैं। बताते चलें कि फरवरी के मध्य में वियतनाम ने कहा कि उस समय सभी ज्ञात 16 Covid​​-19 मरीज ठीक हो चुके हैं।

मगर, बाद में विदेशी पर्यटकों की आमद और वियतनामी नागरिकों की घर वापसी के बाद हालात बदल गए हैं और कोरोना के मामलों में तेजी आ रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, वियतनाम में कोरोना वायरस से संक्रमण के 148 मामले सामने आए हैं, लेकिन इसकी वजह से वहां अभी तक कोई भी मौत नहीं हुई है। हनोई और हो ची मिन्ह सिटी के अधिकारियों ने आदेश दिया है कि सभी गैर-जरूरी व्यवसायों को बंद कर देना चाहिए। हालांकि, खाने-पीने की कुछ दुकानें, जिनमें तुंग का रेस्टोरेंट भी शामिल है, अभी भी खुले हैं।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai