वॉशिंगटन। हर्ले डेविडसन ने बहु-प्रतीक्षित Electric Bicycle के पहले प्रोटो-टाइप को पेश किया है। ट्रांजिट ब्लॉक Electrek के अनुसार, मोटरसाइकिल निर्माता ने इटली में 2019 मिलान मोटरसाइकिल शो में एक प्रदर्शनी के दौरान बाइक को पेश किया। बाइक को एक ग्लास बैरियर के पीछे रखा गया था, ताकि बाजार में पेश होने से पहले इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिल सके। हालांकि, इलेक्ट्रैक ने इसकी कई प्रमुख विशेषताओं की पुष्टि करने की कोशिश की है।

बताया जा रहा है कि इसमें ऑटोमैटिक मिड ड्राइव मोटर्स, रिमूवेबल बैट्रीज और हाइड्रोलिक ब्रेक्स हैं। इसके अलावा साइकिल में एलईडी हेडलाइट और ब्रेक लाइट भी हो सकती है। हालांकि, हर्ले ने अभी तक बाइक्स की कीमत की पुष्टि नहीं की है, लेकिन इसके कई फीचर्स को देखते हुए द वर्ज और इलेक्ट्रैक का मानना है कि इसे ई-बाइक स्पेक्ट्रम की कीमत में ही कहीं रखा जाएगा। माना जा रहा है कि इसकी कीमत लगभग 1,000 डॉलर (70 हजार रुपए) होगी।

बताया जा रहा है कि कंपनी कथिततौर पर साइकिल के तीन अलग-अलग मॉडल बेचेगी। कंपनी ने एक बयान में कहा कि हार्ले-डेविडसन की पहली इलेक्ट्रिक पैडल वाली साइकिल हल्की, तेज और किसी के लिए भी चलाने में आसान है। शहरी माहौल में छा जाने के लिए डिजाइन की गई ई-साइकिल की यह नई लाइन इस बात का एक और उदाहरण है कि कैसे हार्ले-डेविडसन की मोर रोड्स पहल दुनिया भर में दो-पहिया सवारों की एक नई पीढ़ी को प्रेरित करने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रही है।

साइकिल की तस्वीर के साथ भेजे गए एक अस्वीकरण में लिखा गया है कि इसमें प्रोटोटाइप मॉडल को दिखाया गया है। प्रोडक्शन मॉडल के फीचर्स अलग-अलग होंगे। दिखाए गए सभी भविष्य के मॉडल बाजारों में उपलब्ध नहीं हो सकते हैं। हर्ले-डेविडसन की सबसे हालिया पेशकशों में से एक इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल का नाम कंपनी ने लाइववायर रखा है।

इस बाइक को हाल ही में लॉन्च किया जाना था, लेकिन अक्टूबर में इसे रोक दिया गया। डीलरों को भेजे गए एक ई-मेल में कंपनी ने कहा था कि उसने अपनी अंतिम गुणवत्ता जांच में 'गैर-मानक स्थिति' पाई थी, लिहाजा उसे पेश करने से रोक दिया गया है। हालांकि, उसके बारे में कंपनी ने आगे विस्तार से नहीं बताया। लाइववायर को आधिकारिक रूप से 29,799 डॉलर में लॉन्च करने की योजना थी।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai