जापान की राजधानी टोक्यो में एक तीन-मंजिला इमारत के किनारे एक असामान्य रूप से लम्बे कैक्टस की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वारल हो रही हैं। इन तस्वीरों के साथ ही यह सवाल भी पूछा जा रहा है कि क्या यह दुनिया का सबसे लंबा कैक्टस है?' जापानी ट्विटर यूजर यांग @0okome0 ने टोक्यो महानगर के ताकिनोगावा में एक इमारत की आकर्षक तस्वीरों को पोस्ट किया था। यह इमारत लोगों का ध्यान आकर्षित नहीं करती थी, लेकिन इसके किनारे एक हरे रंग का खंबा लगा था। यांग ने स्वीकार किया कि सबसे पहले उसने सोचा था कि यह हरे रंग की पेंट किया हुआ यूटिलिटी पोल है।

मगर, इमारत की छत पर फैले इसके विकृत शीर्ष को देखने के बाद उसे लगा कि यह कुछ और है। जब वह इसके और करीब पहुंचा, तो उसे अपनी आंखों पर यकीन ही नहीं हुआ। उसने देखा कि यह वास्तव में एक मोटा कैक्टस है, जो नीचे से तीन मंजिला ऊंची आवासीय इमारत की छत तक पहुंच गया है। उन्होंने कुछ तस्वीरें खींचीं और उन्हें ट्विटर पर पोस्ट कर दिया, जहां वे तेजी से वायरल हो गईं।

करीब से देखने पर पता चलता है कि अविश्वसनीय रूप से लंबे कैक्टस की किसी ने देखभाल की है। इसे लोहे की तारों से इमारत के किनारे पर बांधा गया है, ताकि यह अपने वजन की वजह से नीचे न झुक जाए। इसके साथ ही कैक्टस के सभी कांटों को हटाया गया है।

इसके बाद भी दुर्भाग्य से किसी को भी इस पौधे के बारे में कोई जानकारी नहीं है। जैसे यह कितना पुराना है या यहां यह किस प्रकार का उगा या कैक्टस किस तरह का है या इसका मालिक कौन है। मगर, लोग अनुमान लगा रहे हैं कि यह सिर्फ दुनिया का सबसे लंबा कैक्टस हो सकता है। हालांकि, ऐसा नहीं लगता क्योंकि यह इमारत करीब 10-मीटर ऊंची लगती है और कैक्टस इसके ऊपर फैला हुआ है।

मगर, दुनिया के सबसे लंबे कैक्टस के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड एक मैक्सिकन विशालकाय कार्डन कैक्टस के नाम पर है, जिसे साल 1995 में 19.2 मीटर का मापा गया था। यह अब भी मुश्किल है, लेकिन ताकिनोगावा कैक्टस अभी भी बढ़ रहा है और हो सकता है कि एक दिन शायद यह गिनीज में अपना नाम दर्ज करा ले।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan