मॉस्को। सेंट पीटर्सबर्ग की एक ऐतिहासिक मूर्ति इन दिनों सोशल मीडिया में काफी वायरल हो रही है। मजेदार बात यह है कि यह अपनी मजबूती की वजह से नहीं, बल्कि टूट जाने के बाद उसे रचनात्मक तरीके से बेहतरीन रूप देने के चलते पसंद की जा रही है। दरअसल, दो साल पहले इस मूर्ति का सिर चोरी कर लिया गया था।

काफी लंबे समय तक यह मूर्ति बिना सिर के ही वहां लगी रही। लोगो चर्चा करते थे कि इसे अब वापस पुराने रूप में कैसे ला सकते हैं। इस बीच एक स्ट्रीट आर्टिस्ट ने इसके सिर की जगह सीसीटीवी कैमरा लगाकर पब्लिक सर्विलांस में बदल दिया है। सेंट पीटर्सबर्ग के ऐतिहासिक किरिलोव हाउस के प्रवेश द्वार पर लगी यह मूर्ति अब लोगों को पहले से ज्यादा आकर्षक लग रही है।

इस कलाकार का नाम नहीं जाहिर किया गया है, लेकिन उसने lonesome_grass छद्म नाम से इस मूर्ति को बदलने की तस्वीर पोस्ट करने के साथ ही एक मैसेज भी दिया है। उन्होंने लिखा- सिक्योरिटी कैमरे, मेटल डिटेक्टर, सेलेक्टिव स्क्रीनिंग - क्या इन सब सुरक्षा का कोई मतलब है? क्या यह उपद्रवियों और घुसपैठियों की पहचान करने में सक्षम है? जाहिर तौर पर नहीं।

बहरहाल, इस रचनात्मकता की हर कोई तारीफ कर रहा है। आखिर दो साल से ज्यादा समय से बिना सिर की इस प्रतिमा का सही इस्तेमाल तो हो जाएगा। अभी तक तो अधिकारी यह तय ही नहीं कर पा रहे थे कि इसका क्या किया जाए और उसे पुराने स्वरूप में कैसे वापस लाया जाए।