वॉशिंगटन। हांगकांग में चीन के खिलाफ जारी प्रदर्शनों के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बड़ा बयान दिया है। ट्रम्प के मुताबिक, उनके पास खुफिया जानकारी है कि चीन अपनी सेना लेकर हांंगकांग की ओर बढ़ रहा है। साथ ही अमेरिका राष्ट्रपति ने सभी से शांति बरतने की अपील की है।

बता दें, हांगकांग में दो महीने से चीन के खिलाफ आंदोलन चल रहा है। इसकी शुरुआत हांगकांग में चीन सरकार की प्रतिनिधि कैरी लैम के चीन के साथ प्रत्यर्पण संधि के समर्थन के बाद हुई। इसके तहत हांगकांग में दर्ज मुकदमों की सुनवाई चीन की अदालतों में करने का प्रस्ताव था। संधि के विरोध में लोगों का गुस्सा देख हांगकांग में चीन का प्रतिनिधि प्रशासन तो पीछे हट गया लेकिन आंदोलन शांत नहीं हुआ। एकजुट आंदोलनकारी लोकतंत्र की मांग पर उतर आए। इसी के बाद से हांगकांग की सड़कों पर आंदोलन जारी है, जिसे समाज के सभी वर्गों और सरकारी संगठनों का समर्थन हासिल है।

हो रहा भारी आर्थिक नुकसान: आंदोलन का असर हांगकांग की आर्थिक स्थिति पड़ रहा है। सोमवार को भी यहां से आने और जाने वाली सभी फ्लाइट्स कैंसिल रहीं। हांगकांग आने वाले विदेशियों की संख्या में हाल के हफ्तों में भारी कमी हो गई है। माना जा रहा है कि 1996 में चीन के अंतर्गत आए हांगकांग में यह सबसे गंभीर आंदोलनात्मक गतिविधि है, जिसका इस आर्थिक केंद्र पर सबसे ज्यादा नकारात्मक असर हुआ है।