इस्लामाबाद। Wing Commander abhinandan के पुतले के जरिये भारत के खिलाफ दुष्प्रचार करने के लिए पाकिस्तान ने एक नया पैंतरा चला है। उसने अपने वॉर म्यूजियम (युद्ध से संबंधित वस्तुओं के संग्रहालय) में भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान का पुतला एक कांच के बॉक्स में रखा हुआ है। पाकिस्तानी सेना इसे भारत पर मिली बढ़त और अपने गौरवपूर्ण कार्य के रूप में प्रदर्शित कर रही है। आप अंदाजा लगा सकते हैं कि अभिनंदन के पुतले के साथ पाकिस्तान ने और क्या रखा होगा। एक कप रखा है, जिसमें अभिनंदन ने चाय पी थी।

बताते चलें कि अभिनंदन इसी साल फरवरी में भारतीय वायुसेना ने सीआरपीएफ के काफिले में हुए हमले का बदला लेने के लिए उस हमले के जिम्मेदार आतंकी सगंठन जैश के बालाकोट स्थित ठिकाने पर हवाई हमला किया था। इसके अगले दिन पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों ने भारतीय सीमा में घुसने और सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने की कोशिश की थी। मगर, विंग कमांडर अभिनंदन ने मिग-21 बायसन विमान से न सिर्फ पाकिस्तानी विमानों को खदेड़ दिया था, बल्कि एक एफ-16 विमान को भी मार गिराया था। हालांकि, इस दौरान पाकिस्तानी वायुसेना के विमानों का पीछा करते हुए पाकिस्तान में जा घुसे थे। जहां, उनका मिग विमान भी दुर्घटनाग्रस्त हो गया था और उन्हें पकड़ लिया गया था।

बाद में भारत के तीखे तेवर को देखते हुए और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ते दबाव के चलते पाकिस्तान को अभिनंदन को ससम्मान वापस करना पड़ा था। पाकिस्तानी पत्रकार अनवर लोधी के विंग कमांडर अभिनंदन के पुतले का फोटो ट्विटर पर पोस्ट किया है। लोधी ने पाकिस्तानी सेना की हरकत पर तंज कसते हुए ट्विटर पर लिखा है कि इस पुतले से निकला संदेश और बेहतर होता कि उसके हाथ में एक चाय का प्याला भी थमा दिया गया होता।

फरवरी में अभिनंदन की पाकिस्तान में हिरासत के समय का जो वीडियो पाकिस्तानी सेना ने जारी किया था, उसमें उन्हें चाय पीते हुए दिखाया गया था। एक मौके पर अभिनंदन यह कहते हुए सुनाई दिए थे- यह चाय शानदार है, धन्यवाद। यह वीडियो क्लिप तेजी से सोशल मीडिया में वायरल हो गई थी और बहादुरी का प्रतीक बन गई थी, जिसमें बेहद खतरनाक स्थिति में घिरे होने के बावजूद विंग कमांडर के चेहरे पर एक शिकन भी नहीं दिख रही थी।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020