बीजिंग। अब तक चीन में हजारों लोगों की जान ले चुका कोरोना वायरस अब भी काबू में नहीं आया है। WHO ने इस वायरस को Covid-19 नाम दिया है। तेजी से दुनिया में फैले इस वायरस से जहां लोग डरे हुए हैं वहीं इस वायरस की तस्वीरें सामने आई हैं। यह तस्वीरें हेमिल्टन में National Institute of Allergy and Infectious Diseases के Rocky Mountain Laboratories में इस वायरस की पहली माइक्रोस्कोप की तस्वीरें सामने आई है।

NIAID के मॉलीक्यूलर पेथोजेनेसिस यूनिट की एम्मी डी विट ने वायरस के सैंपल्स उपलब्ध करवाए और माइक्रोस्कॉपिस्ट एलिजाबेथ फिशर ने माइक्रोस्कोप में देखते हुए इस वायरस की तस्वीरें शेयर की हैं। इन तस्वीरों को कलर किया गया और फिर देखने पर एक तस्वीर में यह वायरस पीले रंग का नजर आता है वहीं दूसरे में यह ऑरेज शेड लिए दिखाई देता है।

बता दें कि चीन में कोरोना वायरस से एक दिन में रिकॉर्ड 254 मौतें हुईं। इस तरह इस महामारी से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 1367 पहुंच गई है। संक्रमित लोगों का आंकड़ा 60 हजार के करीब पहुंच गया है। चीन के वुहान शहर में 31 दिसंबर को कोरोना वायरस से पीड़ित पहला मरीज सामने आया था।

स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार बुधवार को सबसे ज्यादा 242 मौतें अकेले हुबेई प्रांत में हुईं जबकि 12 अन्य की मौत चीन के दूसरे प्रांतों में हुई। करीब 15 हजार नए मामले भी सामने आए हैं। संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 59,804 हो गई है। हुबेई की राजधानी वुहान से पूरे चीन समेत दुनिया के लगभग 30 देशों में यह वायरस फैला है। छह करोड़ की आबादी वाले हुबई में पिछले करीब तीन हफ्ते से आवाजाही ठप है।

Posted By: Ajay Barve