इस्लामाबाद। कश्मीर मुद्दे पर हर मंच पर मुंह की खाने के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारत से बातचीत को लेकर नया बयान दिया है। इमरान ने कहा है कि भारत से बातचीत का सवाल ही नहीं। जब तक कश्मीर में कर्फ्यू लगा है, तब तक दोनों देशों के बीच किसी तरह की वार्ता नहीं हो सकती।

बता दें, जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 खत्म किए जाने के बाद से इमरान खान लगातार बयान दे रहे हैं। उन्होंने दुनिया के तमाम देशों से मदद मांगी। जब मुस्लिम देशों ने ही साथ नहीं दिया और सुरक्षा परिषद में चीन के अलावा किसी ने तवज्जो नहीं दी तो इमरान खान ने धमकियां देना शुरू कर दीं। उन्होंने कई बार यह दिखाने की कोशिश की कि पाकिस्तान के पास परमाणु हथियार हैं और दोनों देशों के बीच जंग हुई तो पूरी दुनिया को कीमत चुकाना पड़ेगी।

इस बीच, अपने ताजा इंटरव्यू में इमरान खान ने खुद ही स्वीकार किया था कि पाकिस्तान भारत से पारंपरिक युद्ध में नहीं जीत सकता है। हालांकि, ऐसी स्थिति में परिणाम गंभीर होंगे। अल जजीरा को दिए इंटरव्यू में उन्होंने इस बात पर जोर दिया था कि वह परमाणु हथियारों का पहले इस्तेमाल नहीं करेंगे और निजी रूप में युद्ध के खिलाफ हैं।

वहीं अमेरिका, रूस, फ्रांस, ब्रिटेन और संयुक्त राष्ट्र ने भारत और पाकिस्तान को सलाह दी है कि दोनों बातचीत से समस्या का हल निकाले। वहीं पाकिस्तान की लगातार कोशिश रही है कि अमेरिका इसमें दखल दे। भारत का रुख शुरू से साफ रहा है कि अब पाक अधिकृत कश्मीर पर बात होगी।

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close