इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अमेरिका दौरे की तैयारी कर रहे हैं और सोमवार को व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से उनकी मुलाकात होना है। इमरान का यह यूएस दौरा बहुत खास माना जा रहा है, क्योंकि साल 2017 में ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद से ही अमेरिका और पाकिस्तान के बीच संबंध तनावपूर्ण चल रहे हैं। ट्रंप ने पिछले साल सीधे कहा था कि पाकिस्तान ने झूठ और फरेब के अलावा कुछ नहीं दिया। वह आतंकियों को सुरक्षित पनाह दे रहा है। उन्होंने आतंकी संगठनों का समर्थन करने के कारण पाकिस्तान को अमेरिका से मिलने वाली आर्थिक मदद भी रोक दी थी।

पाकिस्तान ने आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक सईद को आतंकी गतिविधियों के लिए धन मुहैया कराने के आरोप में गत बुधवार को गिरफ्तार किया था। ट्रंप प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को कहा, 'हम यह देख चुके हैं कि सईद को पहले भी कई बार जेल में डाला जा चुका है।' सईद संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित आतंकी है। अमेरिका ने उस पर एक करोड़ डॉलर (करीब 70 करोड़ रुपये) का इनाम रखा है। उसे सातवीं बार गिरफ्तार किया गया है।

शकील की रिहाई पर बात करेंगे ट्रंप: व्हाइट हाउस में इमरान खान के साथ वार्ता के दौरान ट्रंप पाकिस्तानी डॉक्टर शकील अफरीदी की रिहाई पर भी चर्चा करेंगे। शकील की मदद से ही सीआइए ने 2011 में अलकायदा सरगना ओसामा बिन लादेन को खोज निकाला था। बाद में शकील को पाकिस्तान ने गिरफ्तार कर लिया था। तब से ही अमेरिका उनकी रिहाई की मांग कर रहा है।

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close