मल्टीमीडिया डेस्क। भारत में लोगों को फास्ट फूड और पैकेज्ड फूट की जैसे लत लगती जा रही है। डॉक्टर्स की लाख चेतावनियों के बावजूद लोग इन्हें छोड़ना पसंद नहीं करते। लेकिन अब इसे लेकर एक और स्टडी आई है जो केवल फास्ट फूड नहीं बल्कि बिस्किट और चिप्स जैसे सभी पैकेज्ड फूड्स को लेकर है। इस स्टडी के अनुसार दुनिया के मुकाबले भारत में पैकेज्ड फूट सबसे ज्यादाय अनहेल्दी है।

ओबेसिटी रिव्यू नाम के एक जर्नल में छपी इस स्टडी में दावा किय गया है कि भारत में इस तरह कै पैकेज्ड फूड खाने वालों के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचता है। रिसर्चर्स ने 4 लाख लोगों पर 12 देशों में खाने और पीने की चीजों की मदद से यह सर्वे किया है। इस सर्वे में पैकेज्ड फूड्स में शुगर की अधिकता के अलावा सेचुरेटेड फैट, नमक और कैलोरीज भी ज्यादा दिखाई गई है। इनमें से कुछ तो आपके पसंदीदा प्रोडक्ट हो सकते हैं।

ऑस्ट्रेलिया के हेल्थ स्टार रेटिंग सिस्टम के आधार पर रेटिंग दी जिसमें आधे स्टार को सबसे कम हेल्दी और 5 स्टार को सबसे ज्यादा हेल्दी माना जाता है। जब इस आधार पर देशों की रैंकिंग की गई तो उनमें यूके को सर्वाधिक 2.83 स्टार मिले जबकी अमेरिका का 2.82 स्टार और ऑस्ट्रेलिया को 2.81 स्टार मिले। वहीं भारत को इस रेटिंग के लिहाज से सबसे कम 2.27 स्टार मिले। भारत से बेहतर चीन और चिले की स्थिति रही।

जर्नल के अनुसार यह स्टडी इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि यह लोगों में लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियों को काबू करने में मदद कर सकती है।

Posted By: Ajay Barve

fantasy cricket
fantasy cricket