15 Agusut यानी Independence Day पर जब लाल किले पर तिरंगा फहराया जाएगा तो पूरा देश उसे नमन करेगा। हर देशवासी के लिए स्वतंत्रता दिवस से बड़ा कोई त्योहार नहीं हो सकता है और देशभक्तों के लिए इसी खास दिन से जुड़ी एक अहम खबर है। दरअसल, 15 अगस्त के दिन अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में प्रतिष्ठित Times Square टाइम्स स्क्वायर पर पहली बार इस साल भारतीय तिरंगा झंडा लहराएगा।

अमेरिका में रहने वाले भारतीयों के संगठन फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन (FIA) की तरह से तिरंगा झंडा फहराया जाएगा। संगठन ने एक बयान जारी कर यह जानकारी दी है। न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूत रंधीर जायसवाल इस मौके पर मुख्य अतिथि होंगे। FIA ने कहा है कि टाइम्स स्क्वायर पर तिरंगा फहराए जाने के साथ ही हर साल की तरह इस बार भी 14 अगस्त को एम्पायर स्टेट बिल्डिंग को नारंगी, सफेद और हरे रंग की लाइटों से रोशन किया जाएगा।

अगस्त महीने में यह दूसरा मौका होगा जब भारतीयों को गर्व करने का अवसर मिलेगा। इससे पहले 5 अगस्त को इसी टाइम्स स्क्वेयर पर अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन के मौके पर भागवान राम और प्रस्तावित मंदिर की तस्वीरें दुनिया की सबसे बड़ी LED स्क्रीन पर दिखाई गई थी। अब ऐसा पहली बार होने जा रहा है कि इसी ऐतिहासिक स्थल पर भारतवंशियों को अपने देश की आजादी का जश्न मनाने को मिलेगा।

हालांकि, अमेरिका में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमण फैला हुआ है और ऐसे में संभव है कि इस आयोजन में ज्यादा भीड़ एकत्रित ना हो पाए। अमेरिका में संक्रमितों की संख्या 52 लाख से ज्यादा हो गई है। अमेरिका में कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या भी डेढ़ लाख के पार जा चुकी है। दुनिया में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित फिलहाल अमेरिका में ही हैं। इसके बाद ब्राजील और फिर दक्षिण अफ्रीका का नंबर है।

Posted By: Ajay Kumar Barve

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020