वॉशिंगटन। कोरोना वायरस की वजह से देश-दुनिया को पहली बार इतने लंबे लॉक डाउन का सामना करना पड़ा। घरों में कैद होने की मजबूरी के चलते कई लोगों की रोज-मर्रा की दिनचर्या ही बे-पटरी हो गई। लोगों को घर से काम करने यानी वर्क फ्रॉम होम के लिए कहा गया। मगर, इसकी वजह से एक नई परेशानी लोगों के सामने आई और वह है नींद नहीं आने के समस्या। अप्रैल में गूगल में सबसे ज्यादा बार जिस शब्द को सर्च किया गया, वह है इनसोमेनिया (Insomnia) यानी अनिद्रा की परेशानी।

COVID-19 की वजह से लोगों का घरों से काम करने का अनुभव नया था। खासतौर पर जिन घरों में छोटे बच्चे थे, उन्हें वर्क फ्रॉम होम करने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। इस बीच सैलरी कटने और नौकरी से निकाले जाने की खबरों ने भी लोगों को काफी परेशान किया। भविष्य की चिंता के चलते कई लोगों को रात में नींद नहीं आ रही थी। इस बीच इनसोमेनिया शब्द को सबसे ज्यादा उत्तरी मैसेडोनिया और आयरलैंड में गूगल पर सर्च किया गया। वहीं, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और आयरलैंड के लोगों ने गूगल पर सबसे ज्यादा बार कान्ट स्लीप (can't sleep) यानी सो नहीं सकता को सर्च किया गया।

Google पर इसके बारे में काफी सर्च होने के बाद बेडटाइम सुविधा शुरू करने के लिए कंपनी आगे बढ़ी, और उन लोगों के लिए टिप्स दिए, जो अनिद्रा के मुद्दों से जूझ रहे थे। बेहतर नींद के लिए युक्तियों पर ध्यान केंद्रित करते हुए कई विशेषज्ञों ने कहा है कि लोगों के लिए दिनचर्या बनाना महत्वपूर्ण है। दिनचर्या की कमी से अनियमित नींद का पैटर्न बन सकता है, जो अंततः नींद की परेशानी का कारण बन सकता है।

इसके अलावा, कामकाजी पेशेवरों के लिए घर पर एक समर्पित कार्य स्थान बनाना महत्वपूर्ण है। बिस्तर से काम करना मस्तिष्क को भ्रमित करने वाले संकेत भेजता है। इसलिए अपने बिस्तर को एक आराम क्षेत्र के रूप में रखें, कार्य क्षेत्र के रूप में नहीं। दिन के दौरान सक्रिय रहने से आपके शरीर को शाम तक थकान महसूस होगी, जिससे आपको रात में अच्छी नींद मिलेगी। इसलिए अपनी नींद की परेशानियों को जीवनशैली की परेशानी के रूप में न बदलें और एक अच्छी नींद लेने के लिए जरूरी कदम उठाएं।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना