हिंदी को भारत ही नहीं बल्कि दुनिया में सम्मान मिलता रहा है। लेकिन इस बार कुछ ऐसा हुआ है जो किसी की भी आंखें खोल देने वाला है। हुआ यह है कि मुस्लिम देश ईरान के सर्वोच्च नेता Ayatollah Sayed Ali Khamenei ने अपना ट्विटर अकाउंट खोला है और इसकी सबसे खास बात यह है कि यह अकाउंट हिंदी में है। उनके आधिकारि अकाउंट की भाषा हिंदी है जिसमें उनका नाम भी हिंदी में लिखा है साथ ही उन्हें हिंदी में ट्वीट भी किए हैं।

Khamenei के इस नए ट्विटर अकाउंट पर देवनागरी लिपि में उनका परिचय लिखा है और इसी लिपि में उन्होंने ट्वीट भी किया है। खबर लिखे जाने तक उनके इस अकाउंट के 2600 से ज्यादा फॉलोअर हो चुके थे। अपने इस ट्विटर अकाउंट से उन्होंने खबर लिखे जाने तक केवल दो ट्वीट किए थे। वहीं उन्होंने अपने हिंदी अकाउंट से अब तक किसी भारतीय नेता को फॉलो नहीं किया था।

Khamenei ने फारसी, अरबी, उर्दू, फ्रेंच, स्पैनिश, रूसी और अंग्रेजी समेत अन्य भाषाओं में भी अपना ट्विटर अकाउंट खोल रखा है। उल्लेखनीय है कि Khamenei इस समय ईरान के सर्वोच्च नेता हैं। वह 1981 से 1989 तक देश के राष्ट्रपति रह चुके हैं। वह 1989 से अब तक किसी पश्चिम एशियाई देश के सबसे लंबे समय तक सरकार का प्रमुख रहे हैं।

एक तरफ जहां भारत में ही लोग अंग्रेजी में ट्विटर अकाउंट बनाते हैं वहीं एक बड़े मुस्लिम देश के सर्वोच्च नेता द्वारा अपना ट्विटर अकाउंट हिंदी में शुरू करने के बाद इसे लेकर हर तरफ चर्चा हो रही है। Khamenei अपना पहला ट्वीट अल्लाह को समर्पित किया है। बता दें कि Khamenei के राष्ट्रपति रहते ईरान और अमेरिका के बीच तनातनी अक्सर बनी रही है।

Posted By:

  • Font Size
  • Close