पाकिस्तान में Covid-19 द्वारा बुरी तरह प्रभावित क्षेत्रों में से एक मे चिकित्सा सुविधाओं और भोजन की कमी के कारण लोगों को गंभीर खतरों का सामना करना पड़ रहा है। चीन के झिंजियांग प्रांत की सीमा से लगे क्षेत्र गिलगित-बाल्टिस्तान में पहले से ही 800 से अधिक कोरोना वायरस के मामले सामने आ चुके हैं। मगर, संकट से निपटने के लिए कोई बुनियादी चिकित्सा ढांचा नहीं है। पाकिस्तानी मीडिया में आई रिपोर्ट में कहा गया है कि गिलगित-बाल्टिस्तान में केवल दो पुराने मॉडल वाले वेंटिलेटर हैं और क्षेत्र को संघीय सरकार से कोई चिकित्सा सहायता और आपूर्ति नहीं मिली है।

मानवाधिकार कार्यकर्ता डॉक्टर अमजद अयूब मिर्जा ने एक ट्वीट में दावा किया कि गिलगित-बाल्टिस्तान में केवल दो वेंटिलेटर हैं। एस्टोर के वकील मोहम्मद बकर मेहेदी ने कहा कि वे (सरकार) धन और दान प्राप्त करते हैं, लेकिन वे उन पैसों का इस्तेमाल अपने उद्देश्य के लिए करते हैं, न कि लोगों के कल्याण के लिए। हालांकि, उन्हें यह एहसास नहीं है कि यह वे लोग हैं, जिन्होंने उन्हें सत्ता के लिए जनादेश दिया है।

उन्होंने आगे कहा कि मैं अधिकारियों से इस क्षेत्र पर ध्यान देने का अनुरोध करता हूं, जो पहले से ही अधिकारों से वंचित थे। कोरोना वायरस की वजह से बेरोजगारी बड़े पैमाने पर बढ़ गई है। इस बीच, पाकिस्तान के अस्पतालों के डॉक्टर Covid-19 रोगियों की बढ़ती हुई संख्या देख रहे हैं। देश में कुल पुष्टि किए गए कोरोना वायरस मामलों की संख्या पड़ोसी चीन में संख्या से अधिक है।

पिछले 24 घंटों के दौरान अधिकारियों ने संक्रमण के 4,688 नए मामले सामने आए हैं और कुल कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 85,264 हो चुकी है। वहीं पिछले 24 घंटों में 82 लोगों की मौत हो चुकी है, जो वायरस की वजह से एक दिन में होने वाली मौतों का नया रिकॉर्ड है। वहीं, महामारी से अब तक पाकिस्तान में कुल 1,770 लोगों की मर चुके हैं।

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार को उन सभी शॉपिंग मॉल और बाजारों को बंद करने का आदेश दिया, जहां सामाजिक दूरी के नियमों की अनदेखी की जा रही है। पाकिस्तान में पिछले महीने से संक्रमण और मौतों में लगातार वृद्धि देखी गई है, जब सरकार ने मार्च में लागू किए गए एक लॉकडाउन को हटा दिया था।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना