लाहौर। Kartarpur Corridor : पाकिस्तान के करतारपुर के गुरुद्वारा दरबार साहिब गई एक भारतीय महिला बिना वैद्य वीजा के फैसलाबाद शहर में अपने पाकिस्तानी दोस्त के साथ भागने की कोशिश कर रही थी। युवक से फेसबुक में महिला की दोस्ती हुई थी और वह वह गुरुद्वारे में उस शख्स से मिली थी। मनजीत कौर (20) नवंबर के अंतिम सप्ताह में करतारपुर कॉरिडोर के माध्यम से गुरुद्वारा दरबार साहिब पहुंची थी, जो लाहौर से करीब 125 किलोमीटर दूर है।

वह फेसबुक के माध्यम से एक पाकिस्तानी दोस्त के संपर्क में थीं। उसने पाकिस्तानी महिला का परमिट दिखाकर गुरुद्वारे में मिलने आए अपने दोस्त के साथ फैसलाबाद जाने की कोशिश की। भारतीय तीर्थयात्री हाल ही में खोले गए करतारपुर गलियारे से बिना वीजा के गुरुद्वारा दरबार साहिब जा सकते हैं, लेकिन पाकिस्तान के अन्य हिस्सों में नहीं जा सकते। इवैकुई ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड (ईटीपीबी) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यह पहली घटना है, जिसमें एक भारतीय सिख महिला ने नौ नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर खुलने के बाद से गलियारे के प्रतिबंधित क्षेत्र को छोड़ने का प्रयास किया।

उन्होंने कहा कि महिला पाकिस्तानी व्यक्ति के साथ जाना चाहती थी, लेकिन सुरक्षा अधिकारियों ने उसे प्रतिबंधित क्षेत्र पार नहीं करने दिया। पाकिस्तान के अधिकारियों ने कहा कि महिला अमृतसर से है, जबकि भारत में मीडिया रिपोर्टों में दावा किया गया है कि वह हरियाणा के रोहतक से थी। उन्होंने कहा कि सुरक्षा अधिकारियों ने भारतीय महिला को वापस भेज दिया और अपने समकक्ष को भी इसके बारे में सूचित किया।

पाकिस्तानी सुरक्षा अधिकारियों ने एक महिला सहित अपने उस पाकिस्तानी शख्स के दो दोस्तों को हिरासत में लिया है। सूत्रों ने कहा कि पूछताछ में आदमी और उसके अन्य दोस्तों से कई घंटों तक हुई पूछताछ के बाद उन्हें घर जाने दिया गया। करतारपुर कॉरिडोर करतारपुर में दरबार साहिब को भारत के पंजाब के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक मंदिर से जोड़ता है।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020