वॉशिंगटन । जल्द ही बाजार में आपको ऐसी कार भी देखने को मिल सकती है जो सड़क पर तेज रफ्तार में दौड़ने के साथ हवा में उड़ान भी भर सकेगी। ऐसी ही एक कार को हाल ही में अमेरिका में मंजूरी मिल गई है।

विशेष बात ये है की ये कार न सिर्फ 160 की स्पीड से उड़ेगी, बल्की जमीन से ऊपर 10 हजार फिट तक की ऊंचाई भी हासिल कर सकेगी। यह कार इतनी portable है कि आसानी से घर में parking भी हो जाएगी।

अमेरिकी संघीय एजेंसी की दी परमिशन

अमेरिका की संघीय उड्डयन प्राधिकरण (Federal Aviation Authority) ने इस उड़ने वाली कार के लिए व्यावसायिक निर्माण को मंजूरी दे दी है। गौरतलब है कि इस कार का निर्माण टेराफुगिया ट्रांजिशन कंपनी ने किया है। कार को 'रोडेबल एयरक्राफ्ट' कैटिगिरी में स्पेशल लाइट-स्पोर्ट्स एयरक्राफ्ट के तौर पर मंजूरी मिली है। इसके मायने यह है कि कार हवाई जहाज के तौर पर भी मान्य हो गई है। हालांकि अभी इसे सड़क पर चलने की मंजूरी नहीं मिली है, लेकिन जल्द ही इसे भी मंजूरी मिल जायेगी।

कार में लगे हैं 27 फुट चौड़ा पंखे

हवा में उड़ान भरने वाली इस कार में 27 फुट चौड़ा पंखा लगा है, जो पोर्टेबल है। इस उड़ने वाली कार (Flying Car) में 2 लोग बैठ सकते हैं और इसे अगले साल बाजार में लांच किया जा सकता है। इस कार को अभी पायलट ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट खरीद भी सकते हैं, लेकिन माना ये जा रहा है कि साल 2023 तक इस कार को सड़क पर भी चलने की अनुमति मिल सकती है।

वैसे तो इस कार की निर्माता कंपनी चीन की है लेकिन कार का पूरा प्रोजेक्ट अमेरिका में तैयार किया गया है। कंपनी के अधिकारी केविन का कहना है कि हमारी टीम ने बहुत मेहनत करने के बाद ये उड़ने वाली कार बनाई है,जिसकी 80 दिनों की फ्लाइट टेस्टिंग भी हो चुकी है। उन्होंने बताया कि कंपनी ने FAA ऑडिट के लिए 150 तकनीकी पेपर भी भरे हैं, तब जाकर इसे मंजूरी मिली है। इस कार का वजन 590 किलोग्राम है और ये सिर्फ 1 मिनट के अंदर उड़ान भरने में सक्षम है।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags