काठमांडू, (प्रेट्र): नेपाल में संसद और सात प्रांतीय विधानसभाओं के लिए 20 नवंबर को हुए मतदान के बाद बुधवार को भी मतगणना जारी रही। प्रधानमंत्री शेरबहादुर देउबा लगातार सातवीं बार दादेलधुरा संसदीय सीट से चुनाव जीत गए हैं। नवीनतम रुझानों के अनुसार, देउबा की पार्टी नेपाली कांग्रेस प्रतिनिधि सभा की घोषित 20 सीटों में से 13 जीत चुकी है और 54 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं, ओली के नेतृत्व वाली सीपीएन-यूएमएल तीन सीटें जीत 45 पर आगे चल रही है। मुख्य विपक्षी पार्टी केपी शर्मा ओली के नेतृत्व वाले गठबंधन की सहयोगी राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी और जनता समाजवादी पार्टी पांच सीटों पर आगे हैं। वहीं, नवगठित राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी ने काठमांडू में तीन संसदीय सीटें जीत कर सबको चौंका दिया। आपको बता दें कि नेपाल में इस बार के चुनाव में अपेक्षाकृत कम यानी 61 प्रतिशत मतदान हुआ है।

सातवीं बार जीते पीएम शेरबहादुर देउबा

77 वर्षीय नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष व पीएम शेरबहादुर देउबा पांच दशक के अपने राजनीतिक करियर में कभी भी संसदीय चुनाव नहीं हारे हैं। प्रतिनिधि सभा के चुनाव में दादेलधुरा सीट पर देउबा को 25,564 वोट मिले, जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी निर्दलीय प्रत्याशी सागर धकाल को 13,02 मत ही मिल सके। नेपाली कांग्रेस की सहयोगी पार्टी सीपीएन-माओइस्ट 17, सीपीएन-यूएस 7 व लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी तीन सीटों पर आगे हैं।

आपको बता दें कि प्रतिनिधि सभा की कुल 275 सीटों में से 165 प्रत्यक्ष चुनाव के जरिये और बाकी 110 सीटें आनुपातिक चुनाव पद्धति से भरी जाती हैं। इसी तरह सात प्रांतीय विधायिकाओं की 550 सीटों में से 330 प्रत्यक्ष चुनाव के जरिये व बाकी 220 सीटें आनुपातिक चुनाव प्रणाली के जरिये भरी जाती हैं।

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close