World News : माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने चीन में अपनी सोशल नेटवर्किंग ऐप LinkedIn को बंद करने का ऐलान किया है। गुरुवार को ऐलान किया कि वह चीन में अपनी सोशल नेटवर्किंग ऐप लिंक्डइन (LinkedIn) के लोकल वर्जन को बंद करने जा रही है। इसकी वजह के बारे में माइक्रोसॉफ्ट ने बताया कि वह "चीन में कामकाज को लेकर चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों और कड़े नियमों के अनुपालन की शर्तों" के चलते लिंक्डइन को बंद कर रही है। हालांकि माइक्रोसॉफ्ट ने यह भी कहा कि वह इसकी जगह चीन में जॉब सर्च की एक वेबसाइट लॉन्च करेगी, जिसमें लिंक्डइन का सोशल नेटवर्क वाला फीचर नहीं होगा।

आपको बता दें कि लिंक्डइन अमेरिका से संचालित होने वाला आखिरी प्रमुख सोशल नेटवर्क प्लेटफॉर्म है, जो अभी भी चीन में चल रहा है। इसे 2014 में चीन में लॉन्च किया गया था। हालांकि उस वक्त भी इसे काफी लिमिटेड फीचर्स के साथ लॉन्च किया गया था। कंपनी ने मोटे तौर पर चीन के लिए खासतौर से एक नया वर्जन बनाकर लॉन्च किया गया, ताकि चीन में विदेशी कंपनियों के लिए इंटरनेट के जो कड़े नियम बनाए गए हैं, उनका वो पालन कर सकें। लेकिन अब इस वर्जन को भी बंद करने की नौबत आ गई है।

चीन ने फेसबुक, गूगल, व्हाट्सएप और स्नैपचैट जैसे लगभग सभी प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को बैन कर रखा है। यहां तक कि आप यहां गूगल सर्च का भी इस्तेमाल नहीं कर सकते। इनकी जगह चीन ने अपना खुद का एक सर्च इंजन विकसित किया है। आपको बता दें कि चीन में वॉट्सऐप की जगह wechat, फेसबुक-ट्विटर की जगह Sina Weibo, गूगल की जगह Baidu Tieba,मैसेंजर की जगह Tencent QQ और यूट्यूब की जगह Youku Toudo और Tencent Video जैसे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया जाता है।

Posted By: Shailendra Kumar