Period Leave: पीरियड के दौरान औरतों को दर्द का सामना करना पड़ता है। यह दर्द उनकी लाइफ को काफी प्रभावित करता है। स्पेन पहला पश्चिमी देश बनने जा रहा है, जो मासिक धर्म के पेन के कारण महिलाओं को मेंस्ट्रुअल लीव देगा। यह छुट्टी हर महीने 3 दिन की हो सकती है।

स्कूल मुफ्त पैड देंगे

संशोधित नीतियों के तहत स्पेन के स्कूल कथित तौर पर उन लड़कियों को सैनिटरी पैड मुहैया कराएंगे, जिन्हें उनकी जरूरत है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार स्पेनिश महिलाओं की लंबे समय से चली आ रही मांग, सैनिटरी पैड और टैम्पोन के बिक्री मूल्य से वैट को हटाने की भी संभावना है।

यह देश पीरियड लीव ऑफर करते हैं

जापान, दक्षिण कोरिया, इंडोनेशिया और जाम्बिया राष्ट्रीय स्तर पर मासिक धर्म की छुट्टी की पेशकश करते हैं। संयुक्त राज्य में कुछ कंपनियां मासिक धर्म अवकाश प्रदान करती हैं।

भारत की कामकाजी महिलाओं के लिए वरदान या अभिशाप?

भारत में कुछ कंपनियां पीरियड की छुट्टी देती हैं। हालांकि मासिक धर्म के बारे में कई विरोधाभासी विचार हैं। कुछ महिलाओं को कहना है कि इससे कार्यस्थल पर भेदभाव का सामना करना पड़ता है। पिछले साल जुलाई में उत्तर प्रदेश में महिला शिक्षकों के एक संगठन ने शिक्षकों के लिए तीन दिन की छुट्टी की मांग करते हुए एक अभियान शुरू किया था।

एक तिहाई महिलाएं गंभीर दर्द से पीड़ित हैं

स्पैनिश गायनोकोलॉजी एंड ऑब्सटेट्रिक्स सोसाइटी का कहना है कि एक तिहाई महिलाएं अपने पीरियड्स के दौरान गंभीर दर्द से पीड़ित होती हैं। लक्षणों में तेज पेट दर्द, सिरदर्द, दस्त और बुखार शामिल हैं। कई महिलाओं को मासिक धर्म से पहले भी पेन होता है।

Posted By: Shailendra Kumar