Pfizer vaccine भारत में हाल ही दो कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सीन को मंजूरी दे दी गई है, लेकिन दुनिया के अन्य कई देशों में फाइजर कंपनी की वैक्सीन इस्तेमाल में लाई जा रही है। अमेरिका, इजराइल, मैक्सिको सहित कई देशों में Pfizer-BioNTech कंपनी की कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही है और इसके कुछ साइड इफेक्ट भी अब सामने लगे हैं। ताजा मामला मैक्सिको का है, जहां Pfizer-BioNTech की वैक्सीन लगाते ही एक महिला डॉक्टर को दौरे पड़ने लगे। हालांकि अभी यह जानकारी नहीं सामने आई है कि महिला डॉक्टर को दौरा वैक्सीन लगने के कारण आया था या किसी अन्य कारण से। मैक्सिको के स्वास्थ्य अधिकारी इस तरह के साइड इफेक्ट आने के बाद अलर्ट हो गए हैं और मामले की जांच शुरू कर दी है।

महिल अस्पताल में भर्ती, हालत में सुधार

Pfizer-BioNTech की वैक्सीन जिस महिला डॉक्टर को लगाई गई थी, उसे फिलहाल अस्पताल में भर्ती किया गया है और लगातार निगरानी में रखा गया है। मैक्सिको के स्वास्थ्य अधिकारियों ने फिलहाल महिला डॉक्टर का नाम उजागर नहीं किया है। महिला डॉक्टर को उत्तरी राज्य नूएवो लियोन के एक सरकारी अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया था। महिला को सांस लेने में दिक्क्त हो रही थी और इसके साथ ही उसे दौरे भी पड़ रहे थे। साथ ही महिला को त्वचा पर खुजली और अन्य समस्याएं दिखने लगी थी।

महिला को हुआ था एन्सेफैलोमेलाइटिस

मैक्सिको में स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि महिला डॉक्टर के शुरुआती डायग्नोसिस एन्सेफैलोमेलाइटिस बताया है, जिसमें मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी में सूजन आ जाती है। अधिकारियों के मुताबिक जिस महिला डॉक्टर पर कोरोना वैक्सीन के दुष्प्रभाव दिखे, उसका एलर्जिक रिएक्शंस का इतिहास रहा है। साथ ही क्लिनिकल ट्रायल्स में इस तरह का कोई सुबूत नहीं मिला कि वैक्सीन लगाने के बाद किसी भी व्यक्ति में मस्तिष्क की सूजन देखी गई हो।

वहीं Pfizer और BioNTech ने भी इस मामले में कोई टिप्पणी नहीं की है। गौरतलब है कि मैक्सिको में कोविड -19 से 126,500 से अधिक लोग मारे गए हैं। देश में 24 दिसंबर से स्वास्थ्य कर्मचारियों को कोविड -19 के वैक्सीन लगाने का पहले दौर शुरू हुआ था। मैक्सिको में सभी स्वास्थ्यकर्मियों को फाइजर कंपनी की ही कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही है।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Makar Sankranti
Makar Sankranti