मेक्सिको सिटी Mexico Earthquake । उत्तर अमेरिकी देश मेक्सिको के दक्षिणी इलाको में आज सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप वैज्ञानिकों के मुताबिक भूकंप की तीव्रता 7.4 मापी गई है और इतनी अधिक तीव्रता के कारण मेक्सिको सिटी में कई इमारतें हिल गई। भूकंप वैज्ञानिकों और स्थानीय निवासियों का कहना है कि दक्षिणी मेक्सिको के अकापुल्को में 7.0 की प्रारंभिक तीव्रता वाला एक शक्तिशाली भूकंप आज सुबह आया है, जिसके बारे में अभी विस्तृत जानकारी नहीं मिल पाई है। वहीं अमेरिकी सुनामी चेतावनी प्रणाली ने जानकारी दी है कि मेक्सिको के ग्युरेरो में 7.4 तीव्रता के भूकंप के बाद सुनामी का खतरा बढ़ गया है।

सतह से 12 किमी नीचे था भूकंप का केंद्र

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) ने भूकंप की प्रारंभिक तीव्रता 7.0 बताई हैं, वहीं भूकंप का केंद्र धरती की सतह से करीब 12 किमी नीचे बताया है। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक भूकंप का केंद्र ग्युरेरो राज्य में पुएब्लो माडेरो से 8 किलोमीटर पूर्व-दक्षिण पूर्व में था। भूकंप से फिलहाल क्षति की कोई सूचना नहीं मिली है।

एक साल पहले भी मेक्सिको में आया था जलजला

गौरतलब है कि मेक्सिको में करीब एक साल पहले जून 2020 में भी भूकंप के तेज झटके आए थे, जिसमें कई लोगों की मौत हो गई थी और 50 से ज्यादा विशाल इमारतें धराशायी हो गई थी। तभी भी भूकंप की तीव्रता भी 7.4 रिक्टर स्केल मापी गई थी।

Posted By: Sandeep Chourey