Mexico Firing: मैक्सिको में संदिग्ध कार्टेल सदस्यों और सुरक्षा बलों के बीच हुई गोलीबारी में 19 लोग मारे जाने की सूचना है। वारदात उत्तर पूर्वी मैक्सिको के कोएहिला की है। जानकारी के मुताबिक, 10 संदिग्धों ने इस वारदात को अंजाम दिया है। जवाबी कार्रवाई में पुलिस ने 7 संदिग्धों को मार गिराया है। वहीं इस घटना के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प भड़क गए हैं। उन्होंने कार्टेल सदस्यों को आतंकी करार देने की बात कही है।

यह वारदात अमेरिकी सीमा से सटे विला यूनियन नामक शहर में हुई है। यह स्थान अमेरिका के सीमावर्ती शहर टेक्सास से लगभग 40 मील दूर है। यहांं उत्तर-पूर्व में कार्टेल के संदिग्ध सदस्यों और सुरक्षा बलों के बीच लड़ाई छिड़ गई। लगभग एक घंटे तक गोलीबारी हुई।

पुलिस के अनुसार, अधिकारियों ने शक्तिशाली हथियार के साथ 14 वाहनों को पकड़ा गया है। यह हमला तब हुआ है जब हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने घोषणा की है कि वे मैक्सिकन कार्टेल को विदेशी आतंकवादी संगठन घोषित करेंगे। ट्रम्प के मुताबिक, अमेरिकी सेना मैक्सिको में घुसकर इन दहशतगर्दों का सफाया करने के लिए तैयार है, लेकिन मैक्सिकन सरकार ने इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया था।

विदेश मंत्री मार्सेलो एबरार्ड ने कहा कि मैक्सिकन सरकार इस मामले में अमेरिका के साथ संपर्क में थी, लेकिन मैक्सिकन राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लूपेज ओबराडोर ने संकेत दिया है कि वह नहीं चाहते कि अमेरिका हस्तक्षेप करे।

कौन हैं कार्टेल

संदिग्ध कार्टेल अब मैक्सिको के लिए बड़ी मुश्किल बन गए हैं। ये ड्रग्स का धंधा करते हैं और रोके जाने पर किसी भी हद तक जा सकते हैं। अमेरिका भी इनसे परेशान हैं, क्योंकि ये वहां भी ड्रग्स सप्लाय करते हैं। यही कारण है कि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प भी इनका सफाया करना चाहते हैं।

Posted By: Arvind Dubey