रियो डी जेनेरियो। Miss Universe 2019 : अमेरिका के अटलांटा में रविवार को मिस साउथ अफ्रीका को मिस यूनिवर्स 2019 का ताज पहनाया गया। शानदार समारोह में सिल्वर और ब्लू गाउन पहने 26 वर्षीय जोजिबिनि तुंजी ने प्यूर्टो रिका और मैक्सिको की फाइनलिस्ट को हराकर खिताब को जीता है। सात महिलाओं के एक पैनल ने विजेता का फैसला किया। अटलांटा के टेलर पेरी स्टूडियो में आयोजित मिस यूनिवर्स के 68वें संस्करण में विश्वभर के 90 से अधिक प्रतियोगियों को तुंजी ने हराकर खिताब पर कब्जा जमाया।

समापन भाषण में 26 वर्षीय तुंजी ने रंग भेद को तोड़ने और युवा महिलाओं को सशक्त बनाने की बात कही। इस कार्यक्रम के दौरान टेलीविजन पर्सनेलिटी वैनेसा लाची और ओलिविया कुल्पो बैकस्टेज कमेंट्री कर रही थीं। वहीं, लोकप्रिय टीवी पर्सनेलिटी स्टीव हार्वे मेजबानी कर रहे थे।

मिस यूनिवर्स 2019 का ताज पहनने से पहले तुंजी ने मंच पर कहा था- मैं एक ऐसी दुनिया में पली-बढ़ी हूं, जहां मेरी तरह की, मेरी जैसी त्वचा या मेरे तरह के बालों वाली महिलाओं को सुंदर नहीं माना जाता है। मुझे लगता है कि आज वह समय है, जब इसे बंद किया जाना चाहिए। मैं चाहती हूं कि बच्चे मुझे देखें, मेरे चेहरे को देखें और फिर मुझमें झलकने वाले अपने चेहरों को देखें।

प्रतियोगिता मिस साउथ अफ्रीका और मिस पुएर्तो रिको के बीच कांटे की टक्कर थी। मगर, विजेता की अंतिम घोषणा होते ही तालियों की गड़गड़ाहट के साथ दर्शकों ने दक्षिण अफ्रीकी ध्वज लहराया, जब 26 वर्षीय तुंजी ने मिस यूनिवर्स का ताज पहना। उस दौरान उनकी आंखों से खुशी के आंसू छलक गए।

आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट किए गए वीडियो में तुंजी को अन्य प्रतियोगियों के साथ जश्न मनाती और गले लगाती देखी गई। एक अन्य वीडियो में मिस यूनिवर्स को बैकस्टेज पर अतिथि स्टीव हार्वे के जैकेट पर हस्ताक्षर करते हुए भी देखा गया है। फिलीपींस के कैटरिओना ग्रे ने तुंजी को ताज पहनाया, जो साल 2018 में मिस यूनिवर्स की विजेता थीं।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020