मॉस्को। Miss World Competition : पूर्व मिस यूक्रेन से उनका खिताब छीन लिया गया है और इसके साथ ही उन्हें मिस वर्ल्ड की प्रतिस्पर्धा में शामिल होने से रोक दिया गया है क्योंकि वह पांच साल के एक बच्चे की मां है। लिहाजा, इस फैसले के खिलाफ मिस यूक्रेन रही विरोनिका डिडूसेनको ने प्रतियोगिता के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू करते हुए और नियमों को बदलने की मांग की है। 24 साल की विरोनिका ने कहा कि हम नियमों में बदलाव की मांग करते हैं। हम चाहते हैं कि सभी महिलाओं को इस प्रतियोगिता में भाग लेने की अनुमति मिलनी चाहिए। उन्होंने सोमवार को इंस्टाग्राम पर #righttobeamother नामक से एक अभियान लॉन्च किया।

विरोनिका को साल 2018 में मिस यूक्रेन का ताज पहनाया गया था। मगर, जब आयोजकों को पता चला कि वह पांच साल के एक बेटे की मां हैं, तो न सिर्फ उनसे मिस यूक्रेन का खिताब वापस ले लिया गया, बल्कि मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता के लिए अयोग्य करार दे दिया गया। उन्होंने इंस्टाग्राम पर लिखा- क्योंकि मैंने शादी की है और मेरा एक बच्चा है, इसलिए मुझे #MissUkraine का खिताब जीतने के बाद मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने के लिए होने वाली प्रतियोगिता में भाग लेने से रोक दिया जाएगा।

मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता के नियम एक मां और विवाहित महिला को इस सौंदर्य प्रतियोगिता में शामिल होने से प्रतिबंधित करते हैं और उन्हें खिताब जीतने के बाद एक समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए बाध्य करते हैं। विरोनिका ने आयोजकों पर भेदभाव करने का आरोप लगाते हुए कहा कि वैश्विक सौंदर्य प्रतियोगिता अंधेरे युग में फंस गई है। रविवार को उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पेज पर लिखा- मुझे ताज वापस नहीं चाहिए।

मैं व्यापक समाज के लिए नियमों को बदलना चाहती हूं। विरोनिका ने लंदन में एक कानूनी कार्रवाई शुरू की है, जिसमें दावा किया गया है कि मिस वर्ल्ड आयोजक 2010 के समानता अधिनियम की शर्तों का उल्लंघन कर रहे हैं, जो शादी, मातृत्व और लिंग सहित कुछ विशेषताओं के आधार पर भेदभाव से बचाता है। हालांकि, इस मुद्दे पर मिस वर्ल्ड की ओर से अभी तक कोई टिप्पणी नहीं आई है। इस साल मिस वर्ल्ड का फाइनल 14 दिसंबर को लंदन में होगा। यूक्रेन का प्रतिनिधित्व लॉरियेट पाशा द्वारा किया जाएगा, जो एक कानून की छात्रा हैं। मिस वर्ल्ड दुनिया की सबसे पुरानी सौंदर्य प्रतियोगिता है, जो पहली बार 1951 में ब्रिटेन में आयोजित की गई थी।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai