वॉशिंगटन। बिगड़ते खान पान और जीवनशैली में आए परिवर्तन की वजह से दुनियाभर में मोटापे की समस्या हो रही है। इसकी वजह से कई तरह की बीमारियां लोगों को अपनी गिरफ्त में ले रही हैं। अमेरिका भी इससे अछूता नहीं है। मगर क्या आप जानते हैं अमेरिका में सबसे ज्यादा मोटापे से पीड़ित लोग कहां रहते हैं। यदि नहीं, तो हम आपको बता देते हैं कि मिसीसिपी राज्य में।

अमेरिका के इस राज्य में सबसे ज्यादा मोटापे और जरूरत से ज्यादा वजन के लोग रहते हैं, जिनमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के डाटा से यह जानकारी सामने आई है। पर्सनल फाइनेंस साइट वॉलेटहब की रिपोर्ट '2019's the Fattest States in America' में मिसीसिपी को अमेरिका के सबसे मोटे लोगों वाले राज्य में शामिल किया गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इस राज्य में बच्चे और वयस्क, दोनों ही मोटापे और अधिक वजन की समस्या से जूझ रहे हैं। इसके अलावा वेस्ट वर्जीनिया, केंट्यूगी, टेनेसी और अलबामा को अमेरिका के पांच सबसे ज्यादा मोटापे के शिकार लोगों वाले राज्य में शामिल किया गया है। यह डाटा सभी 50 राज्यों और वॉशिंगटन से जमा किया गया था और अमेरिका में मोटापे और अधिक वजन वाले लोगों की मौजूदगी के आधार पर राज्यों की सूची तैयार की गई थी।

इस बीच, यूटा को ऐसे राज्यों के रूप में स्थान मिला है, जहां सबसे कम मोटापे के शिकर लोग रहते हैं। इसके बाद कोलाराडो, मैसाचुसेट्स, कनेक्टिकट और कैलिफोर्निया का नाम आता है। फरवरी में जारी किए गए गैलप के नेशनल हेल्थ एंड वेल-बीइंग इंडेक्स में भी लगातार 10वें साल अपनी वेल-बीइंग सूची में वेस्ट वर्जीनिया को निचले पायदान पर रखा है। अमेरिका मोटापे से संबंधित स्वास्थ्य देखभाल पर प्रति वर्ष करीब 200 अरब अमेरिकी डॉलर खर्च होते हैं।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai