Monkeypox Cure: कोविड-19 और मंकीपॉक्स वायरस को संभालना कठिन है। क्या आप एक ही समय में दोनों से संक्रमित होने की कल्पना कर सकते हैं। यह मिचो थॉम्पसन नाम के एक अमेरिकी व्यक्ति का मामला है, जो कोरोना वायरस के तुरंत बाद मंकीपॉक्स की चपेट में आ गया। एनबीबी बे एरिया की एक रिपोर्ट के अनुसार कोरोना पॉजिटिव होने के तुरंत बाद थॉम्पसन ने अपने पैरों, पीठ, हाथ और गर्दन पर लाल घावों को देखा।

मरीज ने कही ये बात

उन्होंने एनबीसी को बताया कि डॉक्टर बहुत निश्चित थे कि मुझे मंकीपॉक्स और कोरोना वायरस है। थॉम्पसन ने कहा, मैं बिस्तर से उठ नहीं पा रहा और पानी पीने में तकलीफ हो रही है। एनबीसी बे एरिया के हवाले से स्टैनफोर्ड में मेडिसिन के प्रोफेसर और संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉक्टर डीन विंसलो ने कहा कि किसी को एक ही समय में कोविड-19 और मंकीपॉक्स होना संभव है।

मंकीपॉक्स ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित

डब्ल्यूएचओ ने मंकीपॉक्स का संक्रमण 75 से अधिक देशों तक पहुंचने के बाद ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित की है। इसे स्वास्थ्य संकट से जुड़ी सबसे बड़ी चेतावनी माना जाता है। WHO के महानिदेशक टेड्रोस एडहनम घेब्रेयसस ने कहा कि मंकीपॉक्स के दुनिया भर में 16 हजार केस आ चुके हैं। पांच मौत हुई है। डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने इमरजेंसी कमेटी में आम सहमति न बनने के बावजूद इमरजेंसी घोषित की है। भारत में मंकीपॉक्स संक्रमण के तीन मामलों की पुष्टि हुई है।

पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के मामले

पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना संक्रमण के 20,279 नए केस सामने आए हैं। वहीं 18,143 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दी गई। 36 लोगों की मौत हुई है। अब देश में वायरस के कुल मामले 4,38,88,755 हो चुके हैं और सक्रिय मामले 1,52,200 हैं। इधर दिल्ली में शनिवार को कोविड-19 के 738 नए मामले सामने आए और एक मरीज की मौत हो गई। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार संक्रमण दर 5.04% है।

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close