शिकागो। बंदरों पर किए गए दो अध्ययन बुधवार को प्रकाशित किए गए हैं। इसमें कुछ ऐसे पहले वैज्ञानिक प्रमाण पेश किए गए हैं, जिसमें कहा गया है कि COVID-19 से बचे रहने वाले बंदरों में फिर से संक्रमण के खिलाफ प्रतिरक्षा विकसित हो जाती है। यह एक सकारात्मक संकेत है कि इस वायरस के खिलाफ विकसित किए जा रहे टीके सफल हो सकते हैं। हालांकि, वैज्ञानिकों ने यह मान लिया है कि नए कोरोना वायरस के जवाब में निर्मित एंटीबॉडी सुरक्षात्मक हैं, लेकिन इसका समर्थन करने के लिए थोड़े ही वैज्ञानिक रूप से ठोस सबूत हैं।

नए अध्ययनों में से एक में शोधकर्ताओं ने COVID-19 के साथ नौ बंदरों को संक्रमित किया। उनके ठीक होने के बाद टीम उन्हें फिर से वायरस के संपर्क में लेकर गई, लेकिन इस बार वे जानवर बीमार नहीं हुए। बोस्टन में हार्वर्ड के बेथ इजराइल डेकोनेस मेडिकल सेंटर के सेंटर फॉर वायरोलॉजी एंड वैक्सीन रिसर्च के एक शोधकर्ता डॉक्टर दान बारच ने कहा कि निष्कर्ष बताते हैं कि वे प्राकृतिक प्रतिरक्षा विकसित करते हैं, जो फिर से वायरस के संक्रमण से बचाते हैं। उनके अध्ययन जर्नल साइंस में प्रकाशित हुए थे।

बरोच ने कहा कि यह बहुत अच्छी खबर है। कई शोध टीमों ने यह सुझाव देते हुए कि वायरस के खिलाफ एक टीका जानवरों में प्रभावी होगा, पेपर्स जारी किए हैं। हालांकि, उनमें से कई अन्य पेपर्स की वैज्ञानिकों द्वारा समीक्षा नहीं की गई हैं। दूसरे अध्ययन में, बार्च और सहयोगियों ने छह प्रोटोटाइप टीकों के साथ 25 बंदरों का परीक्षण किया, यह देखने के लिए कि प्रतिक्रिया में उत्पादित एंटीबॉडी सुरक्षात्मक थे या नहीं। फिर उन्होंने इन बंदरों और 10 नियंत्रण वाले जानवरों को SARS-CoV-2 के संपर्क में लाए।

बरोच ने कहा कि सभी नियंत्रण जानवरों की नाक और फेफड़ों में वायरस की अधिक संख्या दिखाई दी। मगर, टीका लगाए गए जानवरों में हमने सुरक्षा की पर्याप्त डिग्री देखी। टीका लगाए गए जानवरों में से आठ पूरी तरह से वायरस के संक्रमण से संरक्षित थे।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना