दुनियाभर में Coronavirus से दहशत फैली हुई है। चीन में ही एक हजार से ज्यादा लोगों की इस वायरस से मौत हो चुकी हैं। अभी दुनिया इसके खतरे से उबरी भी नहीं है कि एक और रहस्यमयी वायरस के सामने आने की जानकारी मिली है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ब्राजील के वैज्ञानिकों ने Yaravirus की पहचान की है, जो वायरसों को लेकर सैंकड़ों सालों से हो रही रिसर्च को चुनौती देता नजर आ रहा है। Yaravirus ब्राजील के बर्नार्ड लास्कोला और जोनाटस एस एब्राहाओ के रिसर्च पेपर के दौरान पाया गया। इसमें प्रोटीन को Synthesise करने की क्षमता है। यह अपने DNA को रिपेयर कर लेता है और जिंदा रहते हुए इसे कई गुना तक कर लेता है।

रिसर्च पेपर के मुताबिक इसे Amoebal Viruses की किसी भी कैटेगरी में नहीं रखा जा सकता है। रिसर्च में सामने आया है कि यह वायरस अन्य वायरसों की तुलना में बड़ा है। इसके पार्टिकल की साइज 80-nm है। यह ब्राजील के पम्पुल्हा में एक कृतिम तालाब में मिला था।

हालांकि अब तक इस वायरस से किसी भी तरह की बीमारी होने की बात सामने नहीं आई है। लेकिन इसके मिलने के बाद इतना तो तय है कि वायरस को लेकर दशकों से जारी रिसर्च को नई दिशा मिल सकेगी।

Coronavirus का खतरा बरकरार

चीन के वुहान शहर में सबसे पहले Coronavirus का मरीज मिला था। इस वायरस ने इसके बाद चीन के अन्य शहरों में तेजी से पैर पसारने शुरू कर दिए। देखते ही देखते हजारों लोग इससे संक्रमित हो गए, वहीं सैंकड़ों लोगों की इस वजह से मौत भी हो गई। कुछ ही वक्त में यह वायरस 30 से ज्यादा देशों में पहुंच गया था। इसके बाद WHO ने इसे ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया है। अब भी चीन में इस वायरस के शिकार नए मरीज सामने आ रहे हैं।

Posted By: Neeraj Vyas

fantasy cricket
fantasy cricket