वॉशिंगटन। नासा की एस्ट्रोनॉट क्रिस्टीना कोच अंतरिक्ष में लगभग 11 महीने बिताने के बाद इसी हफ्ते धरती पर लौटी हैं। एबीसी न्यूज के अनुसार, इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर वह 328 दिनों के रिकॉर्ड तोड़ने वाले इस दौरे के बाद वह लौटी हैं, जो किसी महिला द्वारा सिंगल स्पेसफ्लाइट में अब तक का सबसे लंबा समय है। वह जैसे ही टेक्सास स्थित अपने घर पहुंची, तो उनका पालतू डॉगी खुशी से जोर-जोर से पूछ हिलाने लगा।

मानो वह कह रहा हो कि क्रस्टीना तुम कितने दिनों के बाद लौटी हो। गुरुवार को ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट किया गया, जिसमें लंबे समय के बाद दोनों के मिलने के लम्हे को दिखाया गया है। वीडियो में दिख रहा है कि क्रिस्टीना के आने की खुशी में लिटिल ब्राउन डॉग खिड़की पर खड़ा होकर उनका बेसब्री से इंतजार कर रहा है। वह दरवाजे पर पंजे मारता है और क्रिस्टीना कोच और उसके पति को पास आते हुए देखकर अपनी पूंछ को जोरदार तरीके से हिलाता है।

जैसे ही वे दरवाजा खोलते हैं, तो डॉगी उत्साह में इधर-उधर कूद-फांद करता है। बहुत खुश होकर कुछ सेकंड के लिए वह तभी रुकता है, जब वह अपने मालिक का चेहरा चाटता है। नासा की 41 वर्षीय अंतरिक्ष यात्री ने वीडियो साझा करते हुए लिखा- यकीन नहीं है कि कौन ज्यादा उत्साहित था। खुशी है कि वह एक साल बाद भी मुझे याद करती है! इस वीडियो को एक दिन में 22 लाख बार देखा गया है। इसे हजारों प्रतिक्रियाएं भी मिली हैं।

बताते चलें कि कजाकिस्तान में उतरने के तीन दिन बाद क्रिस्टीना टेक्सास के गैल्वेस्टोन में अपने घर लौट आईं। उन्होंने कहा कि अंतरिक्ष में 328 दिनों को बिताने के बाद पृथ्वी पर पहले छह दिन बहुत आश्चर्य और उत्साह से भरे थे। हम सभी एक अद्भुत ग्रह पर रहते हैं और वापस आना बहुत अच्छा है।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai

fantasy cricket
fantasy cricket