वॉशिंगटन। ट्विटर पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया गया था कि नासा ने कहा है कि 10 फरवरी साल का वह एकलौता दिन है, जब "गुरुत्वाकर्षण खिंचाव के कारण" झाडू अपने दम पर सीधी खड़ी हो सकती है। इसके साथ ही इसमें एक वीडियो भी लगाया गया था, जिसमें झाडू को सीधा खड़ा करते हुए दिखाया गया था। इस वीडियो को 80 लाख से भी ज्यादा बार देखा गया। इसके साथ ही #BroomstickChallenge सोशल मीडिया में वायरल हो गया और इसके बारे में पूछने के लिए जब सवालों की झड़ी लग गई, तो नासा को आखिर सफाई देनी पड़ी।

नासा ने कहा कि झाडू साल के किसी भी दिन सीधी खड़ी हो सकती है, न कि सिर्फ 10 फरवरी को। इस स्पष्टीकरण की जरूरत इसलिए पड़ी क्योंकि नासा का नाम लेकर किए गए ट्वीट की वजह से कई लोग सवाल खड़े कर रहे थे कि क्या वास्तव में 10 फरवरी को ऐसा होता है। हालांकि, यह दावा पूरी तरह से गलत था। सच्चाई यह है कि आप वर्ष के किसी भी दिन झाडू को सीधा खड़ा कर सकते हैं, और 10 फरवरी के गुरुत्वाकर्षण बल के बारे में कुछ भी अनोखा नहीं है।

अमेरिका की प्रमुख अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने एक स्पष्टीकरण जारी करते हुए कहा कि यह बुनियादी भौतिकी का सिद्धांत सिर्फ 10 फरवरी को नहीं, बल्कि साल के हर दिन काम करता है। 11 फरवरी को नासा ने अंतरिक्ष यात्री एल्विन ड्रू और वैज्ञानिक सारा नोबल ने #BroomstickChallenge के रूप में एक वीडियो शेयर किया। वीडियो में दिखाया गया है कि वे एक झाडू को संतुलित करते हैं और अंतरिक्ष यात्री ड्रू कहते हैं, कि यह सिर्फ भौतिकी है।

दरअसल, बिना किसी सहारे के झाडू सीधी खड़ी हो सकती है, क्योंकि इसका गुरुत्वाकर्षण का केंद्र नीचे होता है। इसका मतलब यह है कि अगर झाडू का निचला हिस्सा ट्राइपॉड की तरह रखा जाता है, तो झाडू साल के किसी भी दिन सीधी खड़ी हो जाएगी।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस